Nautapa 2023: नवतपा से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे सूर्य देवता, जानें 15 दिनों के नौतपा का महत्व और प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703845

Nautapa 2023: नवतपा से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे सूर्य देवता, जानें 15 दिनों के नौतपा का महत्व और प्रभाव

Nautapa 2023: आने वाली 22 मई से नौतपा (Nautapa) की शुरूआत हो रही है. इस दौरान भीषण गर्मी पड़ती है. आइए आपको बताते हैं क्या होता है नौतपा और इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा. 

Nautapa 2023 File Photo

Nautapa 2023: मई का महीना चल रहा है और देशभर में गर्मी का कहर जारी है. देश के कई इलाकों में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. मान्यता के अनुसार हर साल ज्येष्ठ महीने के दौरान नौतपा (Nautapa) शुरू हो जाता है. मान्यताओं के मुताबिक नौतपा का मतलब नौ दिनों तक पड़ने वाली भयंकर गर्मी से होता है. इस साल आने वाली 22 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है. सूर्य इस दौरान रोहिणी नक्षत्र में रहेगा और पांच जून को नौतपा खत्म हो जाएगा. 

क्या होता है नौतपा 
जानकारी के मुताबिक नौतपा की शुरुआत तब होती जब सूर्य देवता रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं. यह दौरान सूर्य देव पंद्रह दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में निवास में रहते हैं. इन पंद्रह दिनों में से शुरुआती नौ दिनों में गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर होता है. ऐसा सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाने के कारण ही होता है. इस दरम्यान सूर्य की तेज किरणें डारेक्ट पृथ्वी पर पड़ती हैं, जिससे गर्मी का स्तर बढ़ जाता है.

panchmukhi rudraksha : पंचमुखी रुद्राक्ष की चमत्कारिक शक्तियां हैरान कर देंगी, जानिए ब्लूबेरी फल से क्या है संबंध

मान्यता के अनुसार
ऐसा माना जाता है कि सूर्य देवता की आराधना करने से मनुष्य की जन्मकुंडली के सारे ग्रहदोष समाप्त हो जाते हैं. नौतपे के दौरान ही समुद्र के पानी के वाष्पीकरण की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इसस ज्यादा बादलों का निर्माण होता है, जिससे मानसून में अच्छी बारिश होने की संभावना होती है. नौतपे के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए जिससे आपकी सेहत खराब न हो. नौतपा में आप घर से बाहर निकलने से बचें. अगर जरूरी काम के लिए जाना पड़े तो बिना कुछ खाए न जाएं.

नौतपा के दौरान आप खुले शरीर बाहर न निकलने से बचें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा फलों का जूस, दूध, दही आदि का सेवन करें. अगर घर से बाहर जाना पड़े तो टोपी लगाकर कानों को ढंककर और आंखों पर धूप का चश्मा लगाकर जाएं.

Shani Vakri 2023: अपनी ही राशि में शनि ने बदली चाल, इन तीन राशि के जातकों की बंद किस्मत का खुलेगा ताला

 

Trending news