बड़ी खबर! UP में नहीं लगेगा वीकेंड लॉकडाउन, योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1062956

बड़ी खबर! UP में नहीं लगेगा वीकेंड लॉकडाउन, योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

UP New Covid Guidelines: टीम 9 के साथ हुई बैठक में योगी सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (No Weekend Lockdown in UP) नहीं लगेगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को स्वास्थ्य सलाहकार समिति के साथ कोविड की समीक्षा की. इस दौरान योगी सरकार ने फैसला लिया कि प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (No Weekend Lockdown in UP) नहीं लगेगा. हालांकि, सरकार ने नई गाइडलाइन (UP New Covid Guidelines) व नियम बनाए  हैं, जो 6 जनवरी से लागू होंगे. इससे संबंधित विस्तृत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि प्रदेश में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी में सिनेमाहॉल, मॉल, स्वीमिंग पूल पर पाबंदी के साथ ही वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा सकता है. 

उच्चस्तरीय टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश

प्रदेश में 10वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद 
सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कक्षा 10वीं तक के सभी शासकीय व निजी विद्यालयों में मकर संक्रांति तक अवकाश घोषित किया जाए. इस अवधि में उनका टीकाकरण जारी रहेगा. 

1000 से ज्यादा एक्टिव केस वाले जिलों में पाबंदी 
वर्तमान में प्रदेश के किसी जनपद में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1000 से अधिक नहीं है. लेकिन जनहित को देखते हुए जिन जिलों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1000 से अधिक हो जाए, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जाए. 

''सपा सरकार आतंकियों के केस वापस लेती थी, हम उन्हें ठोंकने को ATS सेंटर बना रहे ''

शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे इतने लोग 
शादी समारोह व अन्य आयोजनों में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता न हो. खुले स्थान पर ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी से अधिक लोगों के उपस्थिति की अनुमति न दी जाए. मास्क-सैनीटाइज़र की अनिवार्यता रहे.

नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग बढ़ी 
रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात 10 से प्रातः 06 बजे तक लागू की जाए. यह व्यवस्था 6 जनवरी, गुरुवार से प्रभावी कर दी जाए. 

प्रयागराज माघ मेला में लगेगी RTPCR रिपोर्ट 
'प्रयागराज माघ मेला' में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 48 घंटे पूर्व की कोविड आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता लागू की जाए. कल्पवासियों सहित सभी श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए. 

चार दिन बाद पंपी जैन के यहां IT Raid खत्म, बोले-'सब कुछ ठीक है, मैं आराम कर रहा हूं'

इन जगहों पर तत्काल प्रभाव से बने कोविड हेल्प डेस्क 
प्रदेश के सभी शासकीय, अर्धशासकीय, निजी, ट्रस्ट आदि संस्थाओं, कंपनियों, ऐतिहासिक स्मारक, कार्यालयों, धार्मिक स्थलों, होटल-रेस्त्रां, औद्योगिक इकाइयों में तत्काल प्रभाव से कोविड हेल्प डेस्क क्रियाशील करा दिया जाए. जरूरत के अनुसार डे केयर सेंटर भी स्थापित हों. बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को परिसर में प्रवेश न दें. 

टेस्टिंग के महत्व को देखते हुए हर दिन न्यूनतम तीन से चार लाख टेस्ट किए जाएं. निजी प्रयोगशालाओं को कोविड टेस्टिंग के लिए अधिकृत करने से पूर्व उनके पिछले रिकॉर्ड देखे जाएं. क्वालिटी टेस्टिंग अनिवार्य है. हर जिले के नोडल अधिकारी अपने संबंधित जिलों से संवाद करें. हर स्थिति पर सीधी नजर रखी जाए. 

UP Chunav 2022 से पहले प्रियंका गांधी को अखिलेश यादव ने दिया बड़ा झटका

निगरानी समिति और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर को पूरी तरह सक्रिय किया जाए. गांवों में प्रधान के नेतृत्व में और शहरी वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में निगरानी समितियां क्रियाशील रहें. घर-घर संपर्क कर बिना टीकाकरण वाले लोगों को चिन्हित किया जाए. उनकी सूची जिला प्रशासन को दी जाए. जरूरत के मुताबिक लोगों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए. कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए. 

प्रदेश के सभी जनपदों में स्थापित किए गए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को 24×7 एक्टिव रखा जाए. पहले की तरह नियमित बैठकें आयोजित की जाएं. आइसीसीसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल मौजूद रहें. लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा दी जाए. आईसीसीसी हेल्पनंबर सार्वजनिक कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. लोग किसी जरूरत पर तत्काल वहां संपर्क कर सकते हैं. एम्बुलेंस 24×7 एक्टिव मोड में रहें. पब्लिक एड्रेस सिस्टम का बेहतर उपयोग किया जाए. सीएम हेल्पलाइन से लोगों से संवाद किया जाए. 

आज से जनता ले सकेगी 'नए सफर' की मौज, शुरू हुई इलेक्ट्रिक बस, जानें खासियत और फायदे

प्रदेश में एक्टिव कोविड केस 3173
सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों में हुई 01 लाख 66 हजार 33 सैंपल की जांच में कुल 992 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसी अवधि में 77 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए. आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 3173 है. कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में अनुपालन जरूरी है. घबराने और परेशान होने की नहीं, सतर्कता और सावधानी की जरूरत है. लोगों को मास्क पहनने, टीकाकवर लेने और सोशल डिस्टेन्सिंग के लिए प्रेरित किया जाए. बचाव का यह सर्वोत्तम प्राथमिक उपाय है. 

यूपी में और बढ़ेगी ठंड, शीतलहर और बारिश के लिए हो जाएं तैयार, जानें कैसा रहेगा मौसम

WATCH LIVE TV

Trending news