PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी 10वीं किस्त? जानें सरकार का क्या है प्लान
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी 10वीं किस्त? जानें सरकार का क्या है प्लान

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को दोगुना करने के फैसले पर विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों की आर्थिक प्रगति को इस योजना के माध्यम से तेजी गति मिल सकती है.

PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी 10वीं किस्त? जानें सरकार का क्या है प्लान

नई दिल्ली: किसानों के लिए इस बार की दिवाली खास हो सकती है. दरअसल, इस बार सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त दिवाली से पहले जारी कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी संवाद शैली के लिए जाने जाते हैं और हो सकता है कि इस बार दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री किसानों को संबोधित करते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी करें.

चारबाग रेलवे स्टेशन के बाद अब लखनऊ मेट्रो में बंदरों का आतंक, तैनात किए गए काठ के 'लंगूर'

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ?
पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है. भारत सरकार द्वारा फरवरी 2019 में इस योजना का शुभारंभ किया गया. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष, हर भारतीय किसान के बैंक अकांउट में 6000 रुपये की राशी का हस्तांतरण किया जाता है. भारत सरकार प्रत्येक 4 माह के बाद 2000 रुपये किसानों के बैंक अकांउट में भेजती है. 
शुरुआत में इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलता था, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि थी. लेकिन, 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये सरकार ने सभी किसानों के लिए इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया. इससे किसानों के एक बड़े वर्ग को इस योजना से लाभ मिलने लगा.

छोटे किसानों के लिए वरदान साबित हुई ये योजना
भारत में किसानों का बहुत बड़ा वर्ग ऐसा भी है, जो अपने परिवार के लिए पर्याप्त अन्न का भी उत्पादन नहीं कर पाता. उसे अपने परिवार का भरण-पोषण करने में आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जब किसानों को बुआई करनी होती है, तो उनके सामने यह संकट खड़ा हो जाता है कि बुआई के लिए बीजों की व्यवस्था कैसे करें? खाद कैसे खरीदें? छोटी जोत वाले किसानों की इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया, जिससे अब इन किसानों को खेती की इन आधारभूत सुविधाओं के लिए भटकना नहीं पड़ता है.

भ्रष्टाचार का खात्मा
पहले भी सरकारों द्वारा किसानों के लिए योजनाएं चलाई जाती थीं, लेकिन बीच में ही अधिकारियों द्वारा उनके हिस्से की राशि चट कर ली जाती थी. इससे किसानों को उनके हित की राशि का भुगतान नहीं हो पाता था. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सरकार द्वारा सीधे किसानों के बैंक अकांउट्स में पैसे भेजने का प्रावधान किया गया, जिससे बिचौलियों द्वारा भ्रष्टाचार किये जाने की संभावना खत्म हो गई. 

अब इस योजना के माध्यम से बिना किसी रुकावट के किसानों का पैसा उनके बैंक अकांउट्स में पहुंच रहा है. अब तक इस योजना के तहत करीब 10 करोड़ 65 लाख 56 हजार 218 किसान लाभान्वित हो चुके हैं.

सड़क नहीं बनी तो नाराज विधायक राकेश प्रताप ने दिया विधायकी से इस्तीफा, अनशन का ऐलान

 

दोगुना हो सकती है किसान सम्मान निधि की राशि 
यह माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को दोगुना करने के फैसले पर विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है 
तो किसानों की आर्थिक प्रगति को इस योजना के माध्यम से तेजी गति मिल सकती है.

WATCH LIVE TV

Trending news