Weather Today: पहाड़ से मैदान तक आसमानी आफत, ऑरेंज अलर्ट के साथ यमुनोत्री धाम यात्रा पर रोक, यूपी में भी हालात दयनीय
Advertisement

Weather Today: पहाड़ से मैदान तक आसमानी आफत, ऑरेंज अलर्ट के साथ यमुनोत्री धाम यात्रा पर रोक, यूपी में भी हालात दयनीय

Weather Upadate Today: उत्तराखंड ही नहीं यूपी में भी बारिश ने कहर बरपाया हुआ है. बारिश के चलते कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है....बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर रहेंगे.... साथ ही पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती है....यूपी और उत्तराखंड में हो रही बारिश के चलते उफनाई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने से घाट डूबे हुए नजर आ रहे हैं. 

Weather Today: पहाड़ से मैदान तक आसमानी आफत, ऑरेंज अलर्ट के साथ यमुनोत्री धाम यात्रा पर रोक, यूपी में भी हालात दयनीय

Weather Update up uttarakhand: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. राज्य के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. प्रदेश के कई जिलों में यातायात पूरी तरह से प्रभावित हुआ है. बारिश के चलते 131 सड़क मार्ग बाधित हो गया है. 2 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

बारिश के कारण मुश्किलें बढ़ेंगी
जानकारी के मुताबिक राज्य के बद्रीनाथ एनएच-7 का एक हिस्सा लंबागड़ स्थित खाचड़ा नाले में बह गया. जिसके कारण तीर्थयात्री राजमार्ग के दोनों तरफ फंसे हुए हैं. वहीं राज्य में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग कई जिलों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने बताया कि राज्य के देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, चमोली, पिथौरागढ़ और बागेश्वर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 31 जुलाई के बड़े समाचार

यमुनोत्री पैदल यात्रा रूट में भूस्खलन होने यमुनोत्री धाम की यात्रा पर रोक
उत्तरकाशी- यमुनोत्री पैदल यात्रा मार्ग में भूस्खलन होने से जिला प्रशासन ने आगामी 2 दिन तक यमुनोत्री यात्रा पर रोक लगा दी है. यमुनोत्री पैदल मार्ग भनेली गाड़ के पास भूस्खलन होने से यात्रा मार्ग का 20 मीटर हिस्सा धसने के कारण यात्रा मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया. जिला प्रशासन ने सुरक्षा दृष्टि से यात्रियों के आवागमन पर आगामी 2 दिन तक पूर्णता रोक लगा दी है.

जलमग्न हुआ संगम तट

प्रयागराज में गंगा यमुना के बढ़ते जलस्तर से संगम का तल जल मग्न हो गया है.तीर्थ यात्रियों को स्नान करने में दिक्कतें हो रही है. यात्रियों को नहाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. 

ऋषिकेश-गंगा घाटों पर पुलिस तैनात
ऋषिकेश के गंगा घाटों पर जल पुलिस तैनात कर दी गई है. जलस्तर बढ़ने से मुनिकीरेती स्थित तपोवन सच्चाधाम घाट, पूर्णानंद घाट, स्वामी नारायणघाट, त्रिवेणीघाट, साईंघाट,परमार्थ निकेतन घाट समेत कईघाट जलमग्न हो गए है.

गंगा का जल स्तर बढ़ा
बिजनौर में भारी बारिश की वजह से गंगा का जल स्तर बढ़ गया है. पुल और सड़क के मध्य बड़ा गैप आ गया है. आवागमन बंद कराया गया है.

गोंडा- खतरे के निशान से नीचे नदी का पानी
पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश से गिरजा -शारदा और सरयू पैराजों से 265000  क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा नदी एलगिन ब्रिज पर खतरे के निशान से 30 सेंटीमीटर नीचे बह रही है.

Weather Today: वीकेंड पर मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड-यूपी की इन जगहों पर खूब बरसेंगे बदरा, देखें कहां पर कौन सा अलर्ट!

घाटों का संपर्क टूटा
वाराणसी में लगातार गंगा का जल स्तर बढ़ रहा है. सभी घाटों का संपर्क टूट गया है. नाव संचालन पर पूरी तरह निर्भर है जनजीवन.

यमनोत्री हाइवे 2 घंटे बंद रहा
उत्तरकाशी- बरसाती नाला उफान पर आने से यमनोत्री हाइवे 2 घंटे बंद रहा. जेसीबी के अगले हिस्से पर सवार होकर आवागमन किया. 

श्रीनगर गढ़वाल-चमोली और रुद्रप्रयाग में हो रही तेज बारिश के कारण श्रीनगर में अलकनंदा नदी के जलस्तर में तेजी के साथ बढ़ोत्तरी हो रही है.

बारिश के कारण प्रभावित हुई थी चारधाम यात्रा
उत्तराखंड के बद्रीनाथ केदारनाथ राजमार्ग पर इस महीने के शुरुआत में हुई बारिश के कारण सड़क में मलबा जमा हो गया था और इसके कारण चार धाम यात्रा प्रभावित हुई थी, जिससे जिला प्रशासन को तीर्थयात्रियों के लिए मार्ग बदलना पड़ा था.

31 July History: जानें 31 जुलाई के दिन इतिहास में हुईं कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में

 

Trending news