वाराणसी-दिल्‍ली बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे अंडरग्राउंड स्‍टेशन, रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम पूरा, 1 दिन में 18 फेरे
Advertisement

वाराणसी-दिल्‍ली बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे अंडरग्राउंड स्‍टेशन, रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम पूरा, 1 दिन में 18 फेरे

Delhi-Varanasi Bullet Train: पर्यटन के लिहाज से उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में हाई स्‍पीड रेल की सुविधा देने की योजना पर काफी जोर-शोर से काम किया जा रहा है.इसके तहत सबसे पहले दिल्‍ली-वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. इसके लिए सर्वे के अलावा रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. 

 

प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी: आने वाले समय में उत्तर प्रदेश बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से वाराणसी, आगरा और अयोध्या तक का सफर करना हम सबके लिए अब आसान होगा. क्योंकि इस नए प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से आगरा और नई दिल्ली से अयोध्या तक 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. जिससे कुछ ही घंटों में यात्री आसानी से दिल्ली से यूपी के इन प्रमुख शहरों तक सफर कर पाएंगे. दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल रूट को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा.

अहमदाबाद ब्‍लास्‍ट के दोषियों की सजा को HC में चुनौती देंगे मौलाना अरशद मदनी, कही ये बात

 

इसके अलावा यूपी के बड़े टूरिस्‍ट शहरों को हाई स्‍पीड ट्रेन से जोड़ने की योजना है. दिल्‍ली से इन शहरों के लिए 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली बुलेट ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है. इन परियोजनाओं के पूरा होने पर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से उत्‍तर प्रदेश के इन शहरों की दूरी महज कुछ घंटों में ही तय की जा सकेगी.

रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम भी लगभग पूरा 
पर्यटन के लिहाज से उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में हाई स्‍पीड रेल की सुविधा देने की योजना पर काफी जोर-शोर से काम किया जा रहा है.इसके तहत सबसे पहले दिल्‍ली-वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. इसके लिए सर्वे के अलावा रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. अब दिल्‍ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के ठहराव को लेकर स्‍टेशन बनाने की योजना पर काम चल रहा है. 

भूमिगत स्टेशन बनाए जाने की प्लानिंग
जानकारी के मुताबिक सुर‍क्षा के लिहाज से दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर इलेवेटेड ट्रैक भी हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ जगहों पर भूमिगत स्‍टेशन बनाए जाने की भी प्‍लानिंग है.इस योजना के तहत बुलेट ट्रेन के लिए अलग से पटरियां ब‍िछाई जाएंगी और इसके लिए अलग से स्पेशल स्‍टेशन भी बनाए जाएंगे. गौरतलब हो कि वाराणसी के अलावा अयोध्‍या और आगरा को भी हाई स्‍पीड रेल नेटवर्क से जोड़ने की योजना है.

जेवर के पास बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाने की प्लानिंग
जानकारी के अनुसार,दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर सुरक्षा के लिहाज से कुछ जगहों पर इलेवेटेड रेलवे ट्रैक होंगे तो कुछ जगहों से हाई स्‍पीड ट्रेन भूमिगत गुजरेगी. इसके तहत नोएडा में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास अंडरग्राउंड स्‍टेशन बनाए जाएंगे.एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद पर यहां लोगों की आवाजाही बढ़ने की संभावना है. ऐसे में जेवर के पास बुलेट ट्रेन के लिए स्‍टेशन बनाने की प्‍लानिंग है. मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्‍ली और वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन के लिए कुल 12 स्‍टेशन बनाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक ये स्‍टेशन ऐसी जगहों पर बनाए जाएंगे जहां पर पैसेंजर्स की आवाजाही ज्‍यादा होती है.

रूट फिजिबिलिटी टेस्‍ट का काम भी लगभग पूरा 
खबरों की मानें तो दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन परियोजना के पूरा होने के बाद की भी प्लानिंग पूरी कर ली गई है. बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन एक दिन में दिल्‍ली से वाराणसी के बीच 18 चक्कर लगाएगी. इसके अलावा दिल्‍ली से आगरा के बीच 63, दिल्‍ली से लखनऊ के बीच 43 और दिल्‍ली से अयोध्‍या के बीच 11 फेरे लगाए जाएंगे.

एक घंटे में दिल्ली से लखनऊ की यात्रा
दिल्ली-वाराणसी रूट की प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की यात्रा 865 किलोमीटर की होगी. ट्रेन दिल्ली वाराणसी हाई स्पीड रेल रूट पर 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. दिल्ली से एक घंटे में बुलेट ट्रेन लखनऊ पहुंचेगी. इसके बाद लखनऊ से वाराणसी पहुंचने में एक घंटे लगेंगे. दिल्ली से वाराणसी की यात्रा महज दो घंटे में पूरी हो जाएगी.

लखनऊ में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और सुपरजाएंट्स के प्रमोटर संजीव गोयनका ने की सीएम योगी से मुलाकात, इन मुद्दों पर चर्चा

यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज दिन भर चर्चा में रहेंगी ये बड़ी खबरें, फटाफट डालें एक नजर जिसका होगा आप पर असर

WATCH LIVE TV

Trending news