Hardoi: ट्रेन में गूंजी किलकारी,महिला ने दिया बेटे को जन्म
Advertisement

Hardoi: ट्रेन में गूंजी किलकारी,महिला ने दिया बेटे को जन्म

पटरियों पर दौड़ रही एक्सप्रेस ट्रेन में महिला को हुआ प्रसव, मां और नवजात दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां वह स्वस्थ बताए जा रहे हैं.

Hardoi: ट्रेन में गूंजी किलकारी,महिला ने दिया बेटे को जन्म

आशीष द्विवेदी/हरदोई: कुदरत के करिश्मे को कोई नहीं जानता. चंडीगढ़ से सीतापुर के मिश्रिख अपने घर जा रही एक महिला को रेल पटरी पर दौड़ रही चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी में बच्चे को जन्म दिया है. महिला को ट्रेन में ही प्रसव पीड़ा हुई. इसके बाद महिलाओं की मदद से उसका प्रसव कराया गया. ट्रेन के डिब्बे में महिला ने बेटे को जन्म दिया और किलकारी गूंज उठी. जच्चा बच्चा को हरदोई रेलवे स्टेशन पर उतारा गया और दोनों को जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां दोनों सुरक्षित हैं.

ट्रेन में सफर कर रही एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू होने से पहले तो परिजन चिंतित हो गए. परिवार को समझ ही नहीं आ रहा था कि अब क्‍या किया जाए. ऐसे में ट्रेन में सफर कर रही अन्य महिलाएं देवदूत बनकर आईं और महिला का प्रसव कराया. बताया जा रहा है कि सीतापुर के मिश्रिख निवासी किस्मती चंडीगढ़ से सीतापुर जा रही थी. 

यह भी पढ़ें: जौनपुर पीएचडी रिसर्च के लिए आवेदन की तारीख 5 जनवरी तक बढ़ी, इन नियमों का रखें ध्यान

महिला के प्रसव पीड़ा की सूचना मिलने पर जीआरपी में तैनात महिला कांस्टेबल स्मृति मौर्या, हेड कांस्टेबल इमरान खान व रविंद्र कुमार ट्रेन में पहुंचे. उन्होंने आनन-फानन एंबुलेंस को स्टेशन पर बुलवाया. इस दौरान महिला के परिवार व अन्य मुसाफिरों ने जीआरपी स्टाफ की तारीफ की. जीआरपी स्टाफ ने महिला को जिला महिला चिकित्सालय भेज दिया गया जहां जच्चा व उसका नवजात दोनों की देखरेख हो रही है और दोनों स्वस्थ हैं. ट्रेन में प्रसव की यह कोई पहली घटना नहीं है. अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं. ऐसे में रेलवे को ऐसी परिस्थितियों को देखते हुए ट्रेनों और रेलवे स्टेशन पर प्राथमिक स्वास्थ्य की व्यवस्था को और मजबूती देनी होगी.

Trending news