उत्‍तराखंड: कोरोना वायरस से बचा रही है ये आयुर्वेदिक किट, आप भी सलाह लेकर आजमाइए
Advertisement

उत्‍तराखंड: कोरोना वायरस से बचा रही है ये आयुर्वेदिक किट, आप भी सलाह लेकर आजमाइए

उत्तराखंड में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. सरकार अस्पताल और क्वारंटाइन सेंटर्स तैयार करने में जुटी हुई है, तो आयुर्वेद विभाग अपने स्तर से लोगों को जागरूक कर रहा है. आयुर्वेद विभाग 5 लाख लोगों को आयुष किट बांटने का प्लान तैयार कर चुका है.

आयुष किट से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. सरकार अस्पताल और क्वारंटाइन सेंटर्स तैयार करने में जुटी हुई है, तो आयुर्वेद विभाग अपने स्तर से लोगों को जागरूक कर रहा है. आयुर्वेद विभाग 5 लाख लोगों को आयुष किट बांटने का प्लान तैयार कर चुका है. आयुर्वेद अपने इस मंत्र के जरिये लोगों को कोरोना वायरस समेत दूसरी बीमारियों से भी बचाने में योगदान दे रहा है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है आयुर्वेद का मंत्र 
अपर सचिव आनंद स्वरूप का कहना है कि लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष किट को वितरित किया जा रहा है. उनका कहना है कि इससे लोगों की सेहत बेहतर रहेगी. वे कोरोना के साथ-साथ दूसरी बीमारियों से भी लोग बच सकेंगे. आयुर्वेद विभाग अपने काम में लगा हुआ है और लगातार आयुष किट बना रहा है. आयुर्वेद विभाग इम्युनिटी बूस्टर किट को 5 लाख लोगों तक पहुंचाने के लक्ष्य में लगा हुआ है, ताकि उत्तराखंड में मरीजों की संख्या कम की जा सके. 

इसे भी पढ़िए : लव जिहाद में युवती की बेरहमी से हत्या, साल भर आरोपी चलाता रहा प्रेमिका का फेसबुक अकाउंट 

आयुष किट में क्या-क्या?
कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से बनवाई जा रही आयुष किट में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजें शामिल की गई हैं. इसमें विशेष प्रकार का काढ़ा और आयुर्वेदिक गोलियां शामिल हैं. साथ ही लोगों को हल्दी युक्त गुनगुना दूध और गर्म पानी पीने की भी सलाह दी गई है. आयुष किट को कोरोना वारियर्स तक पहले ही पहुंचाया जा रहा है. अब इसे आम लोगों तक पहुंचाने की कोशिश हो रही है. 

WATCH LIVE TV

Trending news