उत्तराखंडः राजकीय जिला लाइब्रेरी की मरम्मत के चलते बढ़ी स्टूडेंट्स की परेशानी, नहीं हो रही बैठने की व्यवस्था
Advertisement

उत्तराखंडः राजकीय जिला लाइब्रेरी की मरम्मत के चलते बढ़ी स्टूडेंट्स की परेशानी, नहीं हो रही बैठने की व्यवस्था

अल्मोड़ा में आईएएस, आईपीएस समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सरकारी लाइब्रेरी में पढ़ाई करने के लिए आज भारी फजीहत का सामना करना पड़ा.

 

 

उत्तराखंडः राजकीय जिला लाइब्रेरी की मरम्मत के चलते बढ़ी स्टूडेंट्स की परेशानी, नहीं हो रही बैठने की व्यवस्था

देवेंद्र सिंह/अल्मोड़ाः उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में आईएएस, आईपीएस समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सरकारी लाइब्रेरी में पढ़ाई करने के लिए आज भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. दर्जनों छात्र-छात्राएं घंटों सड़क किनारे खड़े रहे, बावजूद इसके छात्रों को लाइब्रेरी में बैठने की जगह नहीं मिल पाई. नाराज छात्रों की प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कई घंटों तक तीखी बहस हुई.

PM Kisan Yojana से जुड़ी समस्या का फौरन मिलेगा समाधान, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

राजकीय जिला लाइब्रेरी का होना है जीर्णोद्धार
दरअसल, अल्मोड़ा के दशकों पुरानी राजकीय जिला लाइब्रेरी का जीर्णोद्धार होना है. कार्य पूरा होने तक पुस्कालय स्काउट गाइड भवन में संचालित किया जाएगा. आज से लाइब्रेरी शिफ्ट करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. छात्रों का कहना है कि नए भवन में केवल 40 से 50 बच्चों के बैठने की व्यवस्था है, जबकि 125 से अधिक छात्र-छात्राएं तैयारी के लिए नियमित लाइब्रेरी पहुंचते हैं. 

छात्रों ने अधिकारियों के सामने रखी अपनी समस्या
छात्रों ने कहा कि आगामी कुछ माह में प्रतियोगी परीक्षाएं होनी है, लेकिन नए भवन में बैठने की व्यवस्था तक नहीं है. ऐसे में वो कैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करेंगे, उन्हें इस बात की चिंता सता रही है. वहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आधे छात्रों के बैठने की व्यवस्था कर दी गई है. अगले कुछ दिन में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर दी जाएंगी.

उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम

छात्रों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं
छात्र पंकज जोशी का कहना है कि डीएम मैम से मिलने गए थे उन्होंने आश्वासन दिया था कि हमें पर्याप्त जगह मिल जाएगी. उन्होंने हमें 2 रूम दिए हैं, जिसमें केवल 40 बच्चे बैठ पा रहे हैं. जबकि, 120 बच्चे यहां रोज पढ़ने आते हैं. उनके बैठने के लिए यहां जगह नहीं है. ऐसे में छात्र-छात्राएं सड़क पर घूम रहे हैं.

व्यवस्था करने का दिया आश्वासन 
छात्रा गायत्री जोशी के बताया कि अभी सिर्फ 40 बच्चों के बैठने की व्यवस्था है. बाकी बच्चों के लिए कोई सुविधा नहीं की जा रही है. यहां पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है. डीएम से यही रिक्वेस्ट करना चाहेंगे कि पहले प्रॉपर सुविधा कर दी जाए, ताकि हम लोग आराम से पढ़ सके. उन्होंने व्यवस्था करने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है. 

गर्मी बढ़ने के साथ ही यूपी में बिजली की रिकॉर्ड मांग, ऊर्जा मंत्री ने निर्बाध आपूर्ति के दिए निर्देश

बच्चों की पढ़ाई में कोई व्यवधान नहीं आएगा- नोडल अधिकारी  
नोडल अधिकारी विद्या कर्नाटक ने कहा कि लाइब्रेरी में रिनोवेशन हो रहा है. इसमें कहीं बैठने की व्यवस्था नहीं है. जब बारिश होती है तो छत से पानी टपकने की वजह से यहां बैठना मुश्किल हो जाता है. नीचे पूरा फर्श भी टूटा हुआ है, इसलिए जिलाधिकारी ने पूरे प्रोजेक्ट को रिनोवेशन के लिए रखा है.

कुछ बच्चों को स्काउट गाइड वाले भवन में शिफ्ट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारा बच्चों से कहना है कि जितने बच्चे यहां आ रहे हैं वो यहीं बैठे, बाकी बच्चे शिफ्ट कर रहे हैं. बच्चों की पढ़ाई में किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आएगा. जल्द से जल्द व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news