Rishikesh: अप्रैल से पहले बस अड्डों पर खास सुविधा, अब तक 60,000 से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण
Advertisement

Rishikesh: अप्रैल से पहले बस अड्डों पर खास सुविधा, अब तक 60,000 से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण

Uttrakhand News: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. जानकारी के मुताबिक अप्रैल से पहले सभी सुविधाएं चारधाम यात्रा बस अड्डे पर खास सुविधाएं दी जाएंगी. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Rishikesh: अप्रैल से पहले बस अड्डों पर खास सुविधा, अब तक 60,000 से अधिक यात्रियों ने कराया पंजीकरण

ऋषिकेश: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. जानकारी के मुताबिक अप्रैल से पहले सभी सुविधाएं चारधाम यात्रा बस अड्डे पर खास सुविधाएं दी जाएंगी. इस मामले में उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सौरभ अस्वाल ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि साल 2023 में आयोजित होने वाली चार धाम यात्रा को प्रशासन ने चुनौती के रूप में स्वीकार किया है. क्योंकि इस साल पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक संख्या में तीर्थयात्रीयों की आने की संभावना है.

आपको बता दें कि सौरव असवाल ने एक दिन पहले ही ऋषिकेश का चार्ज सभाला है. चार्ज सभालने के बाद उन्होंने इस मामले से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने जी मीडिया से खास बातचीत करते हुए कहा कि ऋषिकेश पर्यटन और तीर्थाटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण तहसील है. वहीं, चार धाम यात्रा का मुख्य द्वार होने के कारण यहां तीर्थ यात्रियों के साथ ही पर्यटक भी बड़ी संख्या में आते हैं. इस दौरान समस्याओं के समाधान के साथ सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना प्रशासन की जिम्मेदारी है.

जानकारी के मुताबिक चारधाम यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए परिवहन विभाग की तरफ से क्या करें और क्या ना करें (डू एंड डोंट्स) की सूची जारी की गई है. इसके तहत 4225 मिलीमीटर से अधिक व्हील बेस और 250 सेंटीमीटर से अधिक चौड़ाई वाले वाहनों को यात्रा पर नहीं जाने दिया जाएगा. वाहन संचालकों को इन नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

उपजिलाधिकारी ऋषिकेश ने जानकारी
उपजिलाधिकारी ऋषिकेश ने बताया कि अप्रैल महा‌ से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो रहा है. इसे प्रशासन ने चुनौती के रूप में स्वीकार किया है, जिसे देखते हुए हाल ही में गढ़वाल आयुक्त द्वारा सभी विभागों की बैठक में यात्रा की तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है. इसके मुताबिक वह यात्रियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सभी प्रकार की रहने खाने के साथ यातायात संबंधी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाएं. इसी के दृष्टिगत ऋषिकेश चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में इस वर्ष पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गए नए स्थान से चार धाम यात्रा का शुभारंभ सुगमता पूर्वक संचालित किया जाएगा. 

अभी तक 60,000 से अधिक यात्रियों ने करवाया पंजीकरण
आपको बता दें कि तेजी के साथ काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यात्रियों के पंजीकरण के लिए पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है, जिस पर अभी तक 60,000 से अधिक यात्रियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है. ऋषिकेश में भी जल्द पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया जाएगा. सौरभ असवाल ने बताया कि ऋषिकेश के तमाम आश्रम, धर्मशाला, होटलों में यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था के साथ चारधाम बस अड्डे पर भी विश्राम गृह में सभी सुविधाएं और बिजली पानी के साथ ठहरने की व्यवस्था की जा रही है. ताकि किसी को असुविधा का सामना न करना पड़े.

Trending news