कर लीजिए फोन के कैमरे का सही इस्तेमाल, कूड़ा फेंकने वालों की हर फोटो पर मिलेगा इनाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2086290

कर लीजिए फोन के कैमरे का सही इस्तेमाल, कूड़ा फेंकने वालों की हर फोटो पर मिलेगा इनाम

Rishikesh News : ऋषिकेश कुदरत की हर देन से संपन्न है. लेकिन जगह-जगह कूड़ा फेंकने वाले लोग शहर की सुंदरता के दुश्मन बन बैठे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ अब नगर निगम अनोखी मुहिम शुरू करने जा रहा है. आइए जानते हैं कैसे कूड़ा फेंकने वालों के लिए टेंशन लेकर आई है ये मुहिम...

कर लीजिए फोन के कैमरे का सही इस्तेमाल, कूड़ा फेंकने वालों की हर फोटो पर मिलेगा इनाम

ऋषिकेश : उत्तराखंड के ऋषिकेश की पहचान आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक शहर की है. कुछ दशक पहले तक ऋषिकेश की सुंदरता और प्राकृतिक वातावरण की दुनिया भर में तारीफ होती थी. अब जगह-जगह कूड़ा फैलाने वाले धीरे-धीरे शहर की सुंदरता पर ग्रहण लगा रहे हैं. नगर निगम और स्थानीय प्रशासन ने इन पर रोक लगाने के लिए कई बार प्रयास किया. नुक्कड़ नाटक से लेकर जागरुकता कार्यक्रम संचालित किए, लेकिन कुछ लोग हैं कि सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब ऐसे लोगों को सबक सही राह पर लाने के लिए नगर निगम ने एक खास मुहिम शुरू की है. 

नगर आयुक्त ने 'फोटो लाओ 500 रुपए इनाम पाओ' मुहिम के तहत कूड़ा फेंकने वालों की पहचान तय करने का अभियान चलाया है. नगर आयुक्त ऋषिकेश शैलेंद्र सिंह नेगी ने वार्डों के पूर्व पार्षदों सहित अन्य लोगों के साथ सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने कूड़ेदान के अलावा अन्य जगहों पर कूड़ा डालने वालों पर कार्रवाई करने को निर्देशित किया. 

यह भी पढ़ें: Film City in Greater Noida: बोनी कपूर ने अक्षय कुमार को हराया, ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी का जीता प्रोजेक्ट

 

नगर आयुक्त शैलेंद्र सिंह नेगी ने कहा ''जगह-जगह कूड़ा फेंकने वालों पर फोटो लाओ 500 रुपए इनाम पाओ के तहत कार्रवाई होगी. इससे कूड़ा फेंकने वालों की पहचान होगी. साथ ही लोगों के जनजागरण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा ताकि जो लोग कूड़ा वाहनों में कूड़ा नहीं डालते हैं वो भी निगमन का सहयोग कर सकें.'' 

दिसंबर में सचिवालय में राज्य में ठोस कूड़ा प्रबंधन के तहत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई थी. इस दौरान मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने ठोस कूड़ा के 100 प्रतिशत निपटारे का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए डोर टू डोर कूड़ा एकत्रीकरण, सोर्स सेग्रीगेशन एवं डस्टबिन फ्री सिटी का निर्देश दिया था. उन्होंने प्रदेश में विश्वस्तरीय ठोस कूड़ा प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के लिए एक आदर्श योजना बनाने के निर्देश दिए.

Trending news