Uttarakhand School Reopen: 21 सितंबर से खुलेंगे 1 से 5वीं तक के स्कूल, पेरेंट्स ध्यान से पढ़ लें एसओपी

जारी किए गए एसओपी के मुताबिक, एक से पांचवीं तक की क्लासेस 3 घंटे चलेंगी. क्लास में ऑफलाइन मोड के साथ ही ऑनलाइन मोड में भी पढ़ाया जाएगा.

Uttarakhand School Reopen: 21 सितंबर से खुलेंगे 1 से 5वीं तक के स्कूल, पेरेंट्स ध्यान से पढ़ लें एसओपी
फाइल फोटो.

देहरादून: उत्तराखंड सरकार अब 1 से 5वीं तक के स्कूलों को भी खोलने जा रही है. इस संबंध में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से मुलाकात करके शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. इसी बीच शनिवार को स्कूलों को खोले जाने को लेकर उत्तराखंड शासन की ओर से एसओपी जारी कर दी गई है. 

दिए गए हैं ये निर्देश 
जारी किए गए एसओपी के मुताबिक, एक से पांचवीं तक की क्लासेस 3 घंटे चलेंगी. क्लास में ऑफलाइन मोड के साथ ही ऑनलाइन मोड में भी पढ़ाया जाएगा. स्कूल में एसेंबली, बालसभा, गेम, म्यूजिक, कल्चरल प्रोग्राम और अन्य ग्रुप एक्टिविटीज़ गतिविधियां स्थगित रहेंगी. इसके अलावा प्राइमरी स्कूलों में मिड डे मील भी नहीं बनेगा. डेंगू व मलेरिया के मद्देनजर सभी स्टूडेंट्स को फुल पैंट-शर्ट व सलवार कमीज पहनकर स्कूल आना होगा. 

ये भी पढ़ें- जानना चाहते हैं योगी सरकार के 4.5 साल के कार्यकाल में UP में क्या काम हुए? देखें पूरा लेखा-जोखा

21 सितंबर से खोले जाएंगे 1 से 5वीं तक के स्कूल 
आदेश के मुताबिक, 21 सितंबर से प्रदेश के पहली से पांचवी तक के सरकारी और प्राइवेट स्कूल खोले जाएंगे. इस दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. हालांकि, किसी भी पेरेंट्स पर यह दबाव नहीं होगा कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजें. जो पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, वह ऑनलाइन मोड में अपने बच्चों को पढ़ाएंगे. वहीं, जो ऑफलाइन मोड में बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, वह स्कूल भेजकर बच्चों को पढ़ा सकेंगे.  

बच्चों की पढ़ाई का हुआ है नुकसान-शिक्षा मंत्री
शुक्रवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने बातचीत में कहा था कि अभी कोविड के मामले नियंत्रण में हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि कोविड खत्म हो चुका है. ऐसे में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए ही स्कूल संचालित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोविड काल में बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान भी हुआ है. बता दें कि राज्य में 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 और 16 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल संचालित हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- UP में आतंकियों की गिरफ्तारी पर सलमान खुर्शीद ने खड़े किए सवाल, कहा-चुनाव के पहले ही क्यों होता है ऐसा?

WATCH LIVE TV