CUET PG RESULT 2024: सीयूईटी पीजी टेस्ट में बजा यूपी का डंका, इन विश्वविद्यालयों के हैं छात्र
Advertisement

CUET PG RESULT 2024: सीयूईटी पीजी टेस्ट में बजा यूपी का डंका, इन विश्वविद्यालयों के हैं छात्र

CUET PG Result 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दो छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर अपनी कामयाबी का डंका बजाया है. सीयूईटी पीजी रिजल्ट में बीएचयू के वेंकट आदर्श ने इतिहास विषय में किया टॉप.

CUET PG RESULT 2024

Varanasi: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से कराए गए सीयूईटी पीजी में काशी के दो स्नातक छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मेधा का परचम लहराया है. बीएचयू से इतिहास विभाग के स्नातक तृतीय वर्ष के छात्र वेंकट आदर्श अपने विषय में सीयूईटी पीजी के नेशनल टॉपर बने हैं तो संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बीएड के छात्र भास्कर तिवारी ने संस्कृत विषय में सबसे ज्याद अंक प्राप्त किए.  

इतिहास विषय में राष्ट्रीय टॉपर
सीयूईटी पीजी 2024 में बीएचयू के इतिहास विभाग के छात्र वेंकट आदर्श ने 300 में से 232 अंक प्राप्त किए हैं. इसी के साथ वेंकट आदर्श ने इस विषय में देश का टॉपर बनने का गौरव प्राप्त किया है. अपनी तैयारी के बारे में आदर्श ने बताया कि इतिहास विभाग के डॅा. सत्यपाल यादव के निर्देशन में चलाई जा रही निःशुल्क कक्षाओं से लाभ मिला है.

संस्कृत विषय में राष्ट्रीय टॉपर
वहीं दूसरी तरफ संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बीएड के छात्र भास्कर तिवारी ने संस्कृत विषय में राष्ट्रीय टॉपर बनने का गौरव प्राप्त किया. कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बताया कि छात्र ने 300 में से 282 अंक प्राप्त किए हैं. इससे पहले भास्कर तिवारी को इसी वर्ष उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की तरफ से 'वेदपंडित पुरस्कार' से भी नवाजा जा चुका है.

इतने छात्रों ने किया था आवेदन
एनटीए के अनुसार, केन्द्रीय विश्वविद्यालयों व परास्नातक कोर्सों में दाखिला देने वाले अन्य संस्थानों के लिए पीजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 27 और 28 मार्च 2024 तक किया गया था. आपको बता दें कि इस साल परास्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए कुल 4,62,603 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 75 फीसदी से ज्यादा छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया. जबकि वहीं 2023 में 61 फीसदी और 2022 में 55 फीसदी छात्रों ने ही इस परीक्षा में भाग लिया था.

 

और पढ़ें  -  चाय बेचने वाले निकले लुटेरे,पत्रकार बन रात में करते ब्लैकमिंग पुलिस ने किया भंडाफोड़

 

Trending news