Varanasi News: वाराणसी में हुआ Y-20 का उद्घाटन, सीएम ने लाखों युवाओं को किया संबोधित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1830710

Varanasi News: वाराणसी में हुआ Y-20 का उद्घाटन, सीएम ने लाखों युवाओं को किया संबोधित

Varanasi News: मुखमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में यूथ-20 समिट के उद्घाटन में पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने नई पीढ़ी को  G-20 मंच के महत्वों से अवगत कराया. 

Varanasi News: वाराणसी में हुआ Y-20 का उद्घाटन, सीएम ने लाखों युवाओं को किया संबोधित

अजीत सिंह/वाराणसी: उत्‍तर प्रदेश के युवा आज अपनी क्षमता और प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के युवाओं को मंच देने का काम किया. आज प्रदेश का युवा स्‍टार्टअप, इनोवेशन समेत तमाम क्षेत्रों में परचम लहरा रहा है. यूपी सरकार युवाओं को उनकी प्रतिभा के ह‍िसाब से मंच देने का काम कर रही है. ये बातें शुक्रवार को यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहीं. वह शुक्रवार को वाराणसी के सिगरा में यूथ-20 समिट के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 

वाराणसी पहुंचे योगी आदित्यनाथ 
दरअसल शुक्रवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे. यहां वे सिगरा में रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर जी-20 के तहत आयोजित यूथ-20 समिट के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं की प्रतिभा व क्षमता को बढ़ाने के लिए यह मंच दिया है. स्टार्टअप इंडिया,स्टैंडअप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन समेत कई ऐसे कार्यक्रम भारत के युवाओं को इनोवेशन व रिसर्च के क्षेत्र में बढ़ाने के लिए नए अवसर प्रदान कर रही  हैं.

क्या है थीम वन का अर्थ 
योगी आदित्यनाथ ने आगे बोलते हुए कहा कि जी-20 की थीम वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर. उच्च चरित्र वाले लोग समस्त संसार को ही परिवार मानते हैं. हमें गर्व है कि भारत ने सदैव उदार भावनाओं का प्रतिनिधित्व किया है और जी-20 का यह समिट इस बात का उदाहरण भी है. जी-20 के अंदर वाई-20 का यह आयोजन पूरे आयोजन की प्रासंगकिता को बढ़ाता है. यह सम्मेलन इस वैचारिक यात्रा की परिणीति का प्रतीक है. जो दुनिया के सभी कोनों से आए युवाओं के सामूहिक प्रयास से प्रारंभ की गई है.

वाराणसी को लेकर बोले योगी  
वाराणसी को लेकर योगी ने कहा कि काशी नागरी बाबा विश्वनाथ का पावन धाम है. प्राचीन काल से धर्म व अध्यात्म की नगरी होने के साथ ही भारत के अध्यात्म दर्शन, शिक्षा, साहित्य और कला की भूमि के रूप में भी यह प्राचीन नगरी के रूप में जानी जाती रही है. वाराणसी उत्तर प्रदेश के प्रमुख महानगरीय होने का सौभाग्य प्राप्त करती है. इसमें न केवल उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक व आध्यात्मिक परंपरा, बल्कि कला, संगीत व शिक्षा की प्रमुख नगरी के रूप में भी वाराणसी समेत उप्र के अनेक नगरों को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है.

Watch: जेल से रिहाई होते ही बच्चे से लिपटकर फूट-फूट कर रोई मुख्तार की बहू निखत अंसारी, देखें वीडियो

Trending news