Varanasi News: बनारस में बसेगा ट्रांसपोर्ट नगर, वाराणसी विकास प्राधिकरण करोड़ों की कीमत में खरीदेगा चार गांवों की बेशकीमती जमीन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2418214

Varanasi News: बनारस में बसेगा ट्रांसपोर्ट नगर, वाराणसी विकास प्राधिकरण करोड़ों की कीमत में खरीदेगा चार गांवों की बेशकीमती जमीन

Varanasi Lastest News: उत्तर प्रदेश में शिव की नगरी काशी को बहुत बड़ी सौगात मिली है. इस सौगात के साथ ही वाराणसी के लोगों को शहर में लगने वाले जाम के साथ सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी. पढ़िए पूरी खबर ... 

Varanasi News

Varanasi News: उत्तर प्रदेश में शिव की नगरी काशी को बहुत बड़ी सौगात मिली है. यूपी सरकार के निरंतर प्रयासों के बाद और शहरवासियों के लंबे इंतजार के बाद वाराणसी के राजातालाब में हाईटेक ट्रांसपोर्ट सिटी बसाई जाएगी. इसके लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण नए शहर में कामर्शियल एक्टिविटी के लिए प्लॉट देने का जिम्मा संभालेगी. कामर्शियल प्लॉट्स के साथ साथ नए शहर में तकरीबन 500 फ्लैट्स भी बनाए जाएंगे. पूरी योजना के लिए 207 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी. अधिकारियों के अनुसार बसने वाली सिटी में प्लॉट्स की नीलामी अक्टूबर में शुरू होने की उम्मीद है.

बेहतरीन सुविधाओं के साथ 4 गांव हैं शामिल
वाराणसी में शुरू होने वाली इस परियोजना में 4 गांव शामिल हैं. इन चार गांवों में करनदंडी, मिल्कीचक, सराय मोहन और बैरावन हैं. पहले चरण में परियोजना के अंतर्गत 48 हेक्टेयर भूमि पर ढांचा विकसित किया जाएगा. वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि नीलामी की प्रक्रिया आईआईटी बीएचयू की रिपोर्ट आने के बाद शुरू हो जाएगी. यहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताते हुए उपाध्यक्ष ने बताया कि परियोजना में बस स्टेशन, सार्वजनिक परिवहन के लिए एक केंद्र के साथ साथ अन्य वाहनों के लिए पार्किंग के लिए एक जगह, धर्मकांटा. गैरेज, बॉडी शॉप और वेयरहाउस होगा. इन सबके साथ साथ सिटी में थ्री स्टार होटल का भी निर्माण करवाया जाएगा.

होंगी चौड़ी सड़कें
वीडीए के अनुसार सिटी में कुल क्षेत्र का 10 फीसदी आवासीय क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आरक्षित रखा गया है. इसके साथ पार्क, ग्रीन एरिया भी उपलब्ध कराए जाएंगे. पूरी सिटी में चौड़ी सड़कों के साथ पीने के लिए साफ और स्वच्छ पानी, सीवरेज और सही तरीके से पानी के निकासी की व्यवस्था होगी.

नई सिटी में शिफ्ट होगा बस अड्डा
वीडीए के उपाध्यक्ष ने बताया कि वाराणसी का रोडवेज बस अड्डा भी नई ट्रांसपोर्ट सिटी में शिफ्ट होगा. इसका संचालन एक सैटेलाइट बस अड्डे के रूप में दो हिस्सों में किया जाएगा. इस तरीके से शहर पर पड़ने वाले ट्रैफिक का लोड कम हो जाएगा. 

ट्रैफिक का लोड होगा कम
नए ट्रांसपोर्ट नगर के बनने से पूरे शहर का ट्रैफिक लोड काफी हद तक कम हो जाएगा. इसके पीछे का कारण नए शहर में बनने वाले नए गोदाम होंगे. नए शहर में बड़े बड़े गोदाम बनाए जाने हैं. जैसे ही यह बनकर तैयार होगा. बड़ी गांड़ियां शहर के बाहर से होते हुए ही नए गोदामों पर सामान के लोड़िंग और अनलोड़िंग का काम कर सकते हैं. इसी कारण बाकी शहर में बड़े वाहनों के ना आने से लोगों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें - UP की इस जेल में कैदियों मुलाकात के लिए ऑनलाइन आवेदन,कारागार के बाहर नहीं लगेगी लाइन

यह भी पढ़ें - UP में वंदे भारत ट्रेनों को कौन और क्यों कर रहा हमले, वाराणसी में वंदेभारत निशाने पर

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Varanasi News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news