यूपी का लाल संभालेगा गृह मंत्रालय, IIT BHU और लखनऊ से पढ़े IAS गोविंद मोहन बने देश के गृह सचिव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384250

यूपी का लाल संभालेगा गृह मंत्रालय, IIT BHU और लखनऊ से पढ़े IAS गोविंद मोहन बने देश के गृह सचिव

IAS Govind Mohan: उत्तर प्रदेश की IIT BHU से पढ़े आईएएस गोविंद मोहन को भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने गृह सचिव बनाने का ऐलान किया है. आईएएस गोविंद मोहन के जीवन के बारे में पूरी जानकारी हम यहां आपको देने जा रहे हैं. 

IAS Govind Mohan

Who is IAS Govind Mohan: केंद्र सरकार ने आईएएस गोविंद मोहन को देश का अगला गृह सचिव नियुक्त किया है. वो करीब पांच सालों से य जिम्मेदारी संभाल रहे अजय भल्ला की जगह लेंगे. 59 साल के गोविंद मोहन के नाम पर नियुक्ति मामलों की कैबिनेट कमेटी ने बुधवार को मुहर लगाई. वो सिक्किम के 1989 कैडर के आईएएस हैं. भल्ला को अगस्त 2019 में केंद्रीय गृह सचिव बनाया गया था. गोविंद मोहन सबसे अहम गृह मंत्रालय में नौकरशाही में शीर्ष जिम्मेदारी संभालेंगे. 

गोविंद मोहन तेजतर्रार और ईमानदार छवि वाले अफसर हैं. उनका पहला बड़ा इम्तेहान जम्मू-कश्मीर में आने वाले महीनों में विधानसभा चुनाव संपन्न कराने का होगा. हरियाणा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. 

आईआईटी बीएचयू वाराणसी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने वाले मोहन इससे पहले केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय में अक्टूबर 2021 से सचिव रहे हैं. जबकि थोड़ी-थोड़ी अवधि के लिए दो बार गृह मंत्रालय में भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वह अगस्त 2017 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. वहीं सरकार के भीतर तरह-तरह की क्षमताओं में उनका अनुभव उन्हें उनकी नई जिम्मेदारियों के लिए उपयुक्त बनाता है. 

पढ़ाई लखनऊ से
लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज से साल 1982 में 12वीं पास की थी. 12वीं में इनके पास गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी विषय थे. इसके बाद साल 1982 से 1986 से IIT BHU से विद्युत अभियान्त्रिकी ( Electrical Engineering ) में पढ़ाई की थी. वहीं गोविंद मोहन ने साल 1986 से 1988 तक IIM अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा ( Post Graduate Diploma in Management ) किया था. 

कहां कहां किया है काम

सचिव, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार
संयुक्त सचिव/अपर सचिव, गृह मंत्रालय, भारत सरकार
संयुक्त सचिव, आर्थिक मामलों का विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार
प्रधान आवासीय आयुक्त, सिक्किम सरकार, नई दिल्ली
प्रमुख सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, सिक्किम सरकार, गंगटोक और अध्यक्ष, तीस्ता ऊर्जा लिमिटेड गंगटोक/नई दिल्ली
मंत्री (आर्थिक), भारतीय दूतावास, वाशिंगटन डीसी
संयुक्त सचिव, कैबिनेट सचिवालय, भारत सरकार
संयुक्त सचिव, आर्थिक कार्य विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार
निदेशक, आर्थिक कार्य विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार
निदेशक, व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय। भारत सरकार

यह भी पढ़ें - लखनऊ में 1 मिनट के लिए थम जाएगा पूरा शहर, योगी सरकार का बड़ा फैसला

यह भी पढ़ें - स्वतंत्रता संग्राम को लेकर कितना है आपका ज्ञान, देकर देखिये इन 30 सवालों के जवाब

Trending news