मौसम अलर्ट: यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान, उत्तराखंड से विदाई ले रहा मानसून

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते उत्तर प्रदेश में मौसमी बदलाव हुआ है. इससे कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हुई. अब यह दबाव कमजोर हो रहा है. 

मौसम अलर्ट: यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान, उत्तराखंड से विदाई ले रहा मानसून
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों खासकर पूर्वांचल में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश शुक्रवार को थम गई. शुक्रवार सुबह मौसम सामान्य रहा. दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकली. इसके पहले मंगलवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी रही. बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली, लेकिन कई जिलों में जन-जीवन भी अस्त व्यस्त हो गया. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते उत्तर प्रदेश में मौसमी बदलाव हुआ है. इससे कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश हुई. अब यह दबाव कमजोर हो रहा है. नतीजतन शुक्रवार से राज्य में मौसम सामान्य होना शुरू हो गया. 

निवेश के लिए योगी सरकार का एक और बड़ा कदम, सफल रहा तो मिलेगा 1.5 लाख को रोजगार

कानपुर समेत आस-पास के जिलों में अगले एक-दो दिन बारिश
हालांकि, बादलों की आवाजाही लगी रहने के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिमी यूपी में दो-तीन दिन बाद कुछेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. विभाग के अनुसार आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. चक्रवाती तूफान नोल के असर से बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब का क्षेत्र विकसित हो गया है. यह चक्रवाती हवा उत्तर भारत में सक्रिय है लेकिन एंटी साइक्लोन (हवा के विपरीत चक्रवाती क्षेत्र) बन जाने से उत्तर प्रदेश में बारिश फिलहाल थम गई है. हालांकि अभी अगले दो दिन में कानपुर समेत आस-पास के शहरों में बारिश की संभावना बनी है. मौसम विभाग की मानें तो यह स्थिति अगर रहती है तो जल्द ठंड पड़ने के आसार हैं.

चुनाव आयोग ने नहीं किया UP By-Election की तारीखों का ऐलान, अब 29 सितंबर को फैसला

उत्तराखंड से विदाई लेने के करीब मानसून, इस बार कम बरसात
दूसरी ओर उत्तराखंड में मानसून अंतिम चरण में भी दगा दे रहा है. मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बावजूद कुछ जिलों में हल्की बौछारें पड़ी हैं. इससे तापमान में मामूली गिरावट जरूर आई है, लेकिन बारिश का आंकड़ा सामान्य से काफी कम रहा है. अब मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि आगामी एक-दो दिनों में कुछ जिलों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं. इसके साथ ही मानसून उत्तराखंड से विदाई ले सकता है.

WATCH LIVE TV