50, 000 पदों पर जल्द भर्ती करेगी योगी सरकार, इन विभागों में निकलेंगी वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में खाली करीब 50 हजार पदों (Government Job) पर जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इन रिक्त पदों को भरने के लिए UPSSSC की नई भर्ती प्रक्रिया पर अपनी सहमति भी जताई है. साथ ही इससे संबंधित निर्देश भी दिए हैं.

50, 000 पदों पर जल्द भर्ती करेगी योगी सरकार, इन विभागों में निकलेंगी वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल
फाइल फोटो.

लखनऊ: सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. योगी सरकार जल्द ही सरकारी नौकरियों की बहार लाने वाली है. दरअसल, राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 50 हजार पद खाली हैं. इन रिक्त पदों को भरने के लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरु की जाएगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इन पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की नई भर्ती प्रक्रिया को अपनी मंजूरी भी दे दी है. जिसके बाद आयोग अब इन पदों को भरने के लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) कराएगा. 

ये भी पढ़ें: UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें योग्यता व मेरिट से जुड़ी डिटेल

कब होगी भर्ती प्रकिया की शुरुआत?
बता दें कि इन भर्तियों के पहले आयोग साल 2020 के पहले से लंबित चल रही 13 परीक्षाओं का फाइनल रिजल्ट अगले दो महीने में जारी करेगा. जिसमें पांच हजार से ज्यादा लोगों को चयनित किया जाएगा. पूरी प्रकिया होने के बाद आयोग विभिन्न विभागों में खाली करीब 50 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें: निर्भया के दोषियों के बाद अब शबनम को सूली पर चढ़ाएंगे पवन जल्लाद, कहा-बस बुलावे का है इंतजार

प्लान है तैयार
इन खाली पदों को भरने के संबंध में उ.प्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने प्लान तैयार कर लिया है. प्रदेश सरकार को भी इसकी जानकारी भी दे दी गई है. जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी.

ये भी पढ़ें: PM Kisan की 8वीं किस्त चाहिए तो अभी ठीक कर लें ये गलतियां, वरना अटक जाएगा पैसा

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम योगी के निर्देश के बाद आयोग ने द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) कराने की तैयारी शुरू कर दी है. आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस परीक्षा को क्लीयर करने वाले कैंडिडेट्स को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा. इसके बाद सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा देने का मौका मिलेगा. मुख्य परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को अपॉइंटमेंट लेटर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Alert: यूपी में नहीं बनवा पाएंगे नये आधार कार्ड, जानिए- कब तक है रोक

इन विभागों में होगी भर्ती
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक जिन सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी उनमें ये विभाग शामिल हैं:  
1. परिवार कल्याण विभाग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9,212 पद
2. राजस्व परिषद में राजस्व लेखपाल के 7882 पद 
3. कृषि निदेशालय में प्राविधिक सहायक, ग्रुप -C के 1817 पद
4. राजस्व परिषद में कनिष्ठ सहायक के 1137 पद
5. आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में सहायक लेखाकार के 1068 पद
6. गन्ना एवं चीनी विभाग में गन्ना पर्यवेक्षक के 874 पद
7. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ के 700 पद
8. वन विभाग में वन रक्षक के 694 पद
9. प्रशिक्षण एवं सेवायोजना विभाग में अनुदेशक के 622 पद
10. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में एक्स-रे प्राविधिज्ञ के 456 पद

जानकारी के मुताबिक इन विभागों में भर्ती करने की तैयारी शुरु कर दी गई है. साल 2021 में इन सभी पदों को भरने का लक्ष्य रखा गया है. आयोग इन विभागों के अलावा कई अन्य विभागों के रिक्त पदों को भी भरने की तैयारी कर रहा है.

ये भी देखें: Viral Video: समुद्र में शख्स को देखकर इमोशनल हुई Seal, दी जोरदार 'झप्पी'

ये भी देखें: Viral Video: टायर के अंदर बैठकर बच्चे ने किया ऐसा स्टंट, देखकर दांतो तले उंगली दबा लेंगे आप

WATCH LIVE TV