UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें योग्यता व मेरिट से जुड़ी डिटेल

इन पदों पर सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. मेरिट लिस्ट बनाते समय 10वीं, 12वीं और स्नातक (Gradutaion) में मिले अंकों को जोड़ा जाएगा.

UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें योग्यता व मेरिट से जुड़ी डिटेल
फाइल फोटो.

लखनऊ: प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों (Uttar Pradesh Anganwadi workers) के लिए 50 हजार से ज्यादा पद खाली है. हाल ही में आंगनवाड़ी भर्ती प्रकिया के नियमों में बदलाव किया गया है. इसके तहत अब आंगनवाड़ी वर्कर्स के चयन के लिए बनने वाली चयन समिति में एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही सेलेक्शन में जो मेरिट लिस्ट तैयार होगी उसमें पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी. हांलाकि, आंगनवाड़ी (Anganwadi) कर्मियों और सहायिकाओं के सेलेक्शन प्रोसेस में योग्ताओं को पहले की ही तरह रखा गया है.

आशिक-माशूक की मज़ार, जहां दुआ मांगने पर पूरी हो जाती हैं प्रेमी जोड़ों की मुरादें

ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट (Merit List)
इन पदों पर सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. मेरिट लिस्ट बनाते समय 10वीं, 12वीं और स्नातक (Gradutaion) में मिले अंकों को जोड़ा जाएगा. वहीं, अगर आवेदक के पास ग्रेजुएशन के बाद भी कोई डिग्री है तो उसके अंको को जोड़ा नहीं जाएगा. 

प्रियंका गांधी ने मौनी अमावस्या पर लगाई संगम में डुबकी, श्रद्धालुओं के ऊपर हेलीकॉप्टर से बरसाए जा रहे

आयु सीमा (Age Limit)
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि सहायिका से आंगनवाड़ी कार्यकत्री पद पर चयन के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गई है. कार्यकत्री पद के लिए केवल वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने पांच साल सहायिका के पद पर काम किया हो.

Viral Video: Spiderman की तरह दीवार से नीचे उतरने लगी बिल्ली, करतब देख हैरान हैं लोग

चयन प्रक्रिया (Selection Process)
एप्लीकेशन फॉर्म का प्रारूप एनआईसी द्वारा तैयार किया जाएगा. जिसे सभी जिलों को भेजा जाएगा. आवेदन प्रकाशित होने के बाद चयन प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी की जाएगी. प्रदेश में आंगनवाड़ी (Anganwadi) और मिनी केंद्र पर कार्यकर्त्रियों की नियुक्ति के लिए  उम्मीदवार को 10वीं परीक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए. वहीं, सहायिका पद (Assistant) के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पांचवीं पास रखी गई है.

तितलियों को पकड़ने की कोशिश कर रहा Panda, देखें क्यूटनेस से ओवरलोड Video

इन पदों पर केवल गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों का ही चयन किया जाएगा. आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन के लिए शहरी क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 56460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 46080 रुपये निर्धारित की गई है. 

Viral Video: मुर्गी को छेड़ना लड़की को पड़ा भारी, सिखाया ऐसा सबक निकल गई चीख

WATCH LIVE TV