आजम खान को बचाने वाले पूर्व IPS अफसर पर लटकी तलवार, योगी सरकार ने बैठाई जांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2427714

आजम खान को बचाने वाले पूर्व IPS अफसर पर लटकी तलवार, योगी सरकार ने बैठाई जांच

Azam Khan : रामपुर के तत्‍कालीन एसपी अशोक कुमार पर सपा नेता आजम खान के खिलाफ जांच कर रहे विवेचक को बदलने का आरोप है. 

फाइल फोटो

Rampur News : सपा नेता आजम खान को क्‍लीन चिट देने वाले पूर्व आईपीएस अफसर अशोक कुमार शुक्‍ला की मुश्किलें बढ़ गई हैं. योगी सरकार ने पूर्व आईपीएस अफसर अशोक कुमार शुक्‍ला के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. इसके लिए शासन स्‍तर से जांच समिति का गठन भी कर दिया गया है. अलीगढ़ के मंडलायुक्‍त के नेतृत्‍व में जांच की जाएगी. इसके बाद जांच समिति अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी. 

यह है पूरा मामला 
दरअसल, यह पूरा मामला रामपुर में आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी परिसर के तहत आने वाली जमीन से जुड़ा है. यह जमीन इमामुद्दीन कुरैशी के नाम दर्ज थी. देश में बंटवारे के दौरान इमामुद्दीन कुरैशी पाकिस्‍तान चले गए. इसके बाद साल 2006 में उनकी संपत्ति को शत्रु संपत्ति घोषित कर दी गई. इस दौरान आरोप लगा कि आजम खान ने जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण में तमाम सरकारी जमीनों पर कब्जा कर लिया है. जांच कराई गई तो पता चला कि राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में दर्ज इस शत्रु संपत्ति को फर्जी तरीके से आफाक अहमद के नाम दर्ज कर दिया गया. 

एसपी पर विवेचक को बदलने का आरोप  
इसके बाद साल 2020 में रामपुर की सिविल लाइंस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई. जांच के दौरान संपत्ति की पैमाइश करने वाले लेखपाल के बयान के आधार पर सपा नेता आजम खान का नाम भी एफआईआर में जोड़ लिया गया. इसकी जांच विवेचक गजेंद्र त्‍यागी कर रहे थे. आरोप है कि इस बीच तत्‍कालीन एसपी अशोक कुमार ने विवेचक को हटा दिया और उनकी जगह श्रीकांत द्विवेदी को विवेचना सौंप दी. आरोप है कि श्रीकांत द्विवेदी ने एफआईआर में धारा 467, 471 को हटाकर अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया. इसमें आजम खान का नाम शामिल नहीं था. 

अलीगढ़ मंडलायुक्‍त को सौंपी गई जांच 
इसकी शिकायत शासन से की गई. शासन स्‍तर से जांच के आदेश मिलने के बाद तत्‍कालीन एसपी अशोक कुमार समेत कई अधिकारियों की भूमिका संदिग्‍ध मिली. इसके बाद अब योगी सरकार ने पूर्व आईपीएस अफसर अशोक कुमार के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. अलीगढ़ मंडलायुक्‍त चैत्रा वी. और आईजी विजिलेंस मंजिल सैनी की संयुक्त जांच समिति गठित की है, जो अपनी रिपोर्ट शासन को सौपेंगी. 

 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें : सुल्तानपुर लूट केस में अखिलेश के 1-1 आरोपों पर UP पुलिस का करारा जवाब, बोली-कोर्ट में साबित कर देंगे

यह भी पढ़ें : UP BJP Prabhari List: बीजेपी में बड़े बदलाव के पीछे उपचुनाव, दिग्गजों को दी अयोध्या से लेकर अंबेडकरनगर तक अहम जिलों की जिम्मेदारी

Trending news