Music Kit For Villages: योगी सरकार गांवों में बांटेगी म्यूजिक किट, लोक संगीत बचाने के लिए लिया बड़ा फैसला
Advertisement

Music Kit For Villages: योगी सरकार गांवों में बांटेगी म्यूजिक किट, लोक संगीत बचाने के लिए लिया बड़ा फैसला

Music Kit For UP Villages: यूपी सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है. राज्य के करीब 58 हजार गांव में म्यूजिक किट (Music Kit) बांटी जाएंगी. ऐसा राज्य में लोक संगीत की परंपरा को जीवित रखने के लिए किया जा रहा है.

Music Kit For Villages: योगी सरकार गांवों में बांटेगी म्यूजिक किट, लोक संगीत बचाने के लिए लिया बड़ा फैसला

Music Kit For UP Villages: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लगभग 58,000 गांवों को म्यूजिक किट (Music Kit) प्रदान की जाएंगी, जिसमें लोक संगीत की परंपरा को जीवित रखने के प्रयास में ढोल, झांझ, हारमोनियम जैसे वाद्ययंत्र शामिल होंगे.

लोक संगीत की परंपरा को बढ़ावा देने का प्रयास

राज्य के संस्कृति और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (Jaiveer Singh) के अनुसार, विचार है कि ग्रामीणों को पंचायत घरों में 'बिरहा', 'आल्हा' और 'भजन' गाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए और गांवों में आपसी भाईचारे और सद्भाव को बढ़ावा दिया जाए.

लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने का फैसला

मंत्री ने कहा, 'उत्तर प्रदेश में लोक कलाओं की एक विशाल विरासत है, लेकिन इनमें से कुछ कलाएं विलुप्त होने के कगार पर हैं. राज्य सरकार ने लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है. यह उन्हें विभिन्न जिलों में पंजीकृत करेगी और उन्हें अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर दिया जाएगा.'

ये संस्थाएं करेंगी तैयारियां

सिंह ने यह भी कहा कि भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय जल्द ही विभिन्न कार्यक्रमों के शुभारंभ के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करेगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कथक संस्थान, राज्य ललित कला अकादमी, भारतेंदु नाट्य अकादमी, संगीत अकादमी, जैन अनुसंधान संस्थान को भी सक्रिय किया जाएगा.

स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बारे में किया जाएगा जागरुक

मंत्री ने कहा, 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर संस्कृति विभाग ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के गांवों की पहचान की है. लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बारे में जागरूक किया जाएगा.'

ये भी पढ़ें- दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ ED की रेड, स्कूल प्रमोटर के घर पड़ा छापा

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news