एक ही नोट्स से 2 बहनों ने की UPSC की तैयारी, बड़ी को ऐसे मिली तीसरी तो छोटी ने हासिल की 21वीं रैंक
Advertisement
trendingNow11005419

एक ही नोट्स से 2 बहनों ने की UPSC की तैयारी, बड़ी को ऐसे मिली तीसरी तो छोटी ने हासिल की 21वीं रैंक

दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन (Ankita Jain) और वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने एक ही नोट्स से यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी की, हालांकि इसके बावजूद बड़ी बहन अंकिता को तीसरी रैंक मिली, जबकि छोटी बहन वैशाली ने 21वीं रैंक हासिल की.

अंकिता जैन ने तीसरा और वैशाली जैन ने 21वां स्थान हासिल किया.

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने पिछले महीने सिविल सेवा एग्जाम 2020 (CSE Exam 2020) के नतीजे घोषित किए थे, जिसमें बिहार के शुभम कुमार टॉपर रहे. वहीं दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन (Ankita Jain) ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) को 21वीं रैंक मिली. इसके साथ ही दोनों ने आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया.

  1. अंकिता और वैशाली जैन ने एक ही नोट्स से तैयारी की थी
  2. चौथे प्रयास में आईएएस अफसर बनीं अंकिता जैन
  3. 21वीं रैंक हासिल कर वैशाली आईएएस अफसर बनीं
  4.  

एक ही नोट्स से दोनों बहनों ने की तैयारी

खास बात है कि अंकिता जैन (Ankita Jain) और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने एक ही नोट्स से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. दोनों ने अपनी जर्नी के दौरान एक-दूसरे को प्रेरित करने में मदद की. हालांकि इसके बावजूद बड़ी बहन अंकिता को तीसरी रैंक मिली, जबकि छोटी बहन वैशाली ने 21वीं रैंक हासिल की.

ये भी पढ़ें- पति हैं IPS अफसर, अब पत्नी बनीं IAS; 2 बार फेल होने के बाद ऐसे पाई सफलता

fallback

चौथे प्रयास में आईएएस बनीं अंकिता

अंकिता जैन (Ankita Jain) ने 12वीं के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्हें एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिल गई, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की. कड़ी मेहनत के बावजूद शुरुआती तीन प्रयासों में उन्हें आईएएस बनने में सफलता नहीं मिली. इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में परीक्षा पास कर अपना सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया.

दूसरे प्रयास में बनी थीं आईआरएस अफसर

अंकिता जैन (Ankita Jain) ने साल 2017 में यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की थी और पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली. हालांकि उनकी रैंक अच्छी नहीं आई और इस वजह से उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो पाया और उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली. इसके साथ ही वह यूपीएससी की तैयारी भी करती रहीं, लेकिन तीसरे प्रयास में वह परीक्षा पास नहीं कर पाईं. आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

ये भी पढ़ें- UPSC प्रीलिम्स में 2 बार फेल हुई लड़की, तीसरी बार में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड; फिर बनी IAS

fallback

छोटी बहन वैशाली ने हासिल की 21वीं रैंक

अंकिता जैन (Ankita Jain) ने की छोटी बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) भी यूपीएससी एग्जाम पास करने में सफल रहीं और सिविल सेवा एग्जाम 2020 (CSE Exam 2020) में 21वीं रैंक हासिल की. वैशाली फिलहाल रक्षा मंत्रालय के तहत IES अधिकारी हैं और इसके साथ ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की थी.

लाइव टीवी

Trending news