Tirupati Balaji: देशभर में अब यूं विराजेंगे 'तिरुपति बालाजी', 8 जून को जम्मू से होगी भव्य शुरुआत
Advertisement
trendingNow11691787

Tirupati Balaji: देशभर में अब यूं विराजेंगे 'तिरुपति बालाजी', 8 जून को जम्मू से होगी भव्य शुरुआत

Tirupati Balaji Temple: जम्मू में भगवान वेंकटेश्वर यानी तिरुपति बालाजी का भव्य मंदिर बन रहा है. इस मंदिर का निर्माण तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) बोर्ड कर रहा है. इसी महीने के अंत तक इस मंदिर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.

Tirupati Balaji: देशभर में अब यूं विराजेंगे 'तिरुपति बालाजी', 8 जून को जम्मू से होगी भव्य शुरुआत

Tirupati Balaji Temple Jammu: जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे पर स्थित मजीन गांव में निर्माणाधीन तिरुपति बालाजी के भव्य मंदिर के कपाट अगले महीने 8 जून को विधिवत पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इस मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. करीब 62 एकड़ (496 कनाल) भूमि में दो चरणों में बनाए जा रहे विशाल मंदिर पर 33.22 करोड़ रुपये खर्च आने की उम्मीद है. यानी अब माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालु भगवान वेंकटेश्वर जिन्हें तिरुपति बालाजी के नाम से भी जाना जाता है के दर्शन कर सकेंगे. भगवान वेंकटेश्वर के इस मंदिर परिसर में कुछ और मंदिर भी होंगे.

जम्मू में दिखेगी दक्षिण भारत की झलक

जम्मू में बन रहे तिरुपति बालाजी मंदिर को हुबहू आंध्र प्रदेश के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का रूप दिया गया है. मुख्य मंदिर में स्थापित की जाने वाली भगवान वेंकटेश्वर की मूर्ति विशेषतौर पर आंध्र प्रदेश से लाई जा रही है. यहां काम कर रहे तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कलाकारों की नक्काशी और सारी कलाकृतियां देखने लायक हैं. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को यही महसूस होगा कि वो तिरुपति में विराजमान भगवान वेंकटेश्वर के भव्य मंदिर के दर्शन कर रहे हैं. मंदिर निर्माण में जिस पत्थर का इस्तेमाल किया जा रहा वह कर्नाटक व आंध्र प्रदेश से ही आया है.

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड ने दी सूचना

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि इस मंदिर के विधिवत उद्घाटन का काम 4 जून को शुरू होगा. श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट 8 जून को खोले जाएंगे. तिरुपति बाला जी मंदिर जम्मू का उद्घाटन 8 जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी, एग्जीक्यूटिव आफिसर धर्मा रेड्डी की मौजूदगी में होगा. तिरुपति बालाजी मंदिर जम्मू कश्मीर में आस्था के अलावा अध्यात्मिक केंद्र के तौर पर भी विकसित होगा.

देशभर में यूं विराजेंगे 'तिरुपति बालाजी'

TTD  बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी ने जम्मू स्थित मंदिर का निरीक्षण करते हुए कहा है कि भगवान वेंकेटेश्वर का मंदिर हर राज्य में स्थापित किया जाएगा. जम्मू कश्मीर के तिरुपति मंदिर में भी उसी विधिविधान के साथ पूजा अर्चना होगी जैसे तिरुपति में की जाती है. जम्मू कश्मीर के बाद भगवान वेंकटेश्वर का भव्य दरबार, हैदराबाद, दिल्ली, कन्याकुमारी, चिनैनी, भुवनेश्वर, मुंबई, रायपुर और अहमदाबाद में भी सजेगा. जहां इसी तरह तिरुपति बालाल जी के मंदिरों का भव्य निर्माण किया जाएगा.

Trending news