LAC: अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने जहां बसाया गांव, 1959 से PLA के कब्जे में है वो इलाका
Advertisement

LAC: अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने जहां बसाया गांव, 1959 से PLA के कब्जे में है वो इलाका

गांव को चीन ने उस इलाके में बनाया है जिस पर करीब छह दशक पहले से उसका कब्जा है. तब, चीनी सेना PLA ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक ऑपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: हाल ही में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पास चीन (China) द्वारा गांव बसाने के दावे पर असल जानकारी सामने आई है. रक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि अरुणाचल सेक्टर में एलएसी (LAC) के पास चीन द्वारा बनाए गए जिस गांव का उल्लेख पेंटागन की रिपोर्ट में किया गया है वह पहले से चीन के नियंत्रण वाले इलाके में है. 

  1. चीन ने अचानक अरुणाचल के पास बसाया गांव?
  2. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट का सच?
  3. भारत के रक्षा विभाग के सूत्र ने बताई असलियत

1959 से चीन के कब्जे में है इलाका 

सूत्र ने कहा कि गांव का निर्माण चीन ने उस इलाके में किया है, जिस पर 1959 में चीनी सेना ने घुसपैठ कर कब्जा कर लिया था. 1959 में चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक ऑपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था. इसे लोंगजू घटना के तौर पर जाना जाता है. इसके बाद ही चीन ने इस इलाके में गांव बसाया.

यह भी पढ़ें: भारत 10 नवंबर को उठाने जा रहा ये बड़ा कदम, पाकिस्तान के बाद चीन भी हटा पीछे

चानक नहीं बना गांव

सूत्र के मुताबिक ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित सीमा के साथ लगता गांव चीन के कंट्रोल वाले क्षेत्र में है. उसने लंबे समय से उस क्षेत्र में सेना की एक चौकी बना रखी है और यह निर्माण अचानक नहीं हुआ है.  गांव को चीन ने उस इलाके में बनाया है जिस पर करीब छह दशक पहले से उसका कब्जा है.

LIVE TV

Trending news