वृंदावन की विधवाएं एक विधवा के 'पुनर्विवाह' के साथ मनाएंगी दीपावली का त्यौहार
Advertisement

वृंदावन की विधवाएं एक विधवा के 'पुनर्विवाह' के साथ मनाएंगी दीपावली का त्यौहार

वृंदावन की एक हजार से अधिक विधवा एवं परित्यक्त महिलाएं दीपों का पर्व एक युवा विधवा के विवाह समारोह के साथ मनाएंगी

एक समारोह में युवती का विवाह संपन्न कराया जाएगा: ( फाइल फोटो )

मथुरा: परम्परा के नाम पर सदियों से चली आ रहीं अनेक सामाजिक कुरीतियों को धता बताते हुए होली-दीवाली-रक्षाबंधन आदि प्रमुख त्योहार मनाती आ रहीं वृंदावन की एक हजार से अधिक विधवा एवं परित्यक्त महिलाएं दीपों का पर्व एक युवा विधवा के विवाह समारोह के साथ मनाएंगी. युवती के पति की वर्ष 2013 में उत्तराखण्ड में आए भीषण विनाशकारी सैलाब में असमय मृत्यु हो गई थी. इन महिलाओं की बेहतरी के लिए काम कर रही सामाजिक संस्था सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से इसका पुनर्विवाह कराकर दुबारा घर बसाने का प्रयास किया जा रहा है.

  1.  युवती के पति का केदारनाथ में आई बाढ़ की चपेट में आने से निधन हो गया था
  2. इस समारोह में विधवा एवं बेसहारा महिलाएं भी उपस्थित रहेंगी
  3. सामाजिक संस्था सुलभ इण्टरनेशनल’ ये कदम उठाया है

यह जानकारी संस्था की मानद उपाध्यक्ष आरती अरोड़ा ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी है. उन्होंने बताया कि उक्त युवती के पति का केदारनाथ में आई बाढ़ की चपेट में आने से निधन हो गया था. अरोड़ा ने बताया,‘‘इस संबंध में वृंदावन के ठा. गोपीनाथ मंदिर में 16 अक्तूबर (सोमवार) को आयोजित होने वाले एक समारोह में उक्त युवती का विवाह संपन्न कराया जाएगा.

इस समारोह में वृंदावन, वाराणसी तथा उत्तराखण्ड की विधवा एवं बेसहारा महिलाएं भी उपस्थित रहेंगी. उन्होंने बताया, 'हर बार की तरह ही इस समारोह में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिन्देश्वर पाठक भी उपस्थित रहेंगे'.

Trending news