उत्तर भारत में फिर बिगड़ सकता है मौसम, महाराष्ट्र में भारी बारिश की आशंका
Advertisement

उत्तर भारत में फिर बिगड़ सकता है मौसम, महाराष्ट्र में भारी बारिश की आशंका

 मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर और मध्य भारत में मौसम के गर्म रहने और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में शुष्क रहने के आसार हैं. 

शुक्रवार को आंधी-तूफान के कारण उत्तर प्रदेश में 15 लोगों की मौत हो गई थी

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने उत्तर पूर्वी राज्यों और महाराष्ट्र में रविवार को भारी बारिश और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जतायी है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर और मध्य भारत में मौसम के गर्म रहने और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में शुष्क रहने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और महाराष्ट्र में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है. राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. उधर, शुक्रवार को आए आंधी-तूफान से देशभर में 21 लोगों की मौत के समाचार मिले हैं.

विभाग की ओर से जारी परामर्श में कहा गया है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और ओडिशा में गरज के साथ छींटे पड़ने और धूल भरी हवा चलने एवं बिजली चमकने के आसार हैं. 

महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार
शनिवार को महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश हुई. मुंबई में शाम को काफी देर तक बारिश होती रही. मौसम विभाग ने बताया कि मुंबई और आसपास के इलाकों में अभी कई दिनों तक बादल छाए रहेंगे या बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग ने कई स्थानों पर तेज बारिश होने की भी जानकारी दी है. 

यूपी में 15 की मौत
शुक्रवार की शाम आए आंधी-तूफान में उत्तर प्रदेश में 15 लोगों की मौत हो गई. 7 अन्य घायल हुए हैं. राज्य सरकार की जानकारी के मुताबिक, मुरादाबाद में 7, मेरठ में 2, मुजफ्फरनगर में 2, अमरोहा में एक और संभल में 3 लोगों की मौत हुई. दिनभर भीषण गर्मी और उमस के बाद शुक्रवार रात अचानक मौसम बदल गया. इस दौरान लगभग 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूलभरी आंधी चली. इस वजह से कई जगह पेड़, होर्डिग और बैनर गिरने से यातायात प्रभावित हुआ जबकि कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. 

त्रिपुरा में भारी बारिश
देश के पूर्वोत्तर के पहाड़ी इलाकों में मानसून के दस्तक देने से पहले बारिश शुरू हो गई है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, त्रिपुरा में मानसून के पहले तीन महीने में 71 फीसदी अधिक बारिश हुई. हालांकि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में औसत से कम बरसात दर्ज की गई है. आईएमडी ने बताया कि इस साल मानसून (जून-सितंबर) के दौरान पूर्वोत्तर भारत में 93 फीसदी बारिश हो सकती है. 

उत्तराखंड में आफत की बारिश, यूपी में तूफान का तांडव, 17 लोगों की मौत

उत्तराखंड में बाढ़ के बाद लड़की लापता
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में शुक्रवार देर शाम तेज आंधी और भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में बहे दो बच्चों को बचा लिया गया जबकि एक लड़की लापता है. पूरे राज्य में आंधी-तूफान और बारिश का कहर देखने को मिला है. पौड़ी जिले में इस कारण 4 पशुओं की मौत हो गई जबकि देहरादून में कई पेड़ बिजली के खंभों पर गिर गए जिससे बीजली आपूर्ति बाधित हो गई. आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र (डीएमएमसी) ने बताया कि कल देर शाम अचानक आई बाढ़ में उत्तरकाशी जिले के बड़कोट तहसील के गंगताड़ी गांव में तीन बच्चे बह गए. उन्होंने बताया कि पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने उनमें से दो को बचा लिया है जबकि एक अब भी लापता है. 

Trending news