Vaishno Devi मंदिर में सीजन की पहली बर्फबारी, New Year पर ऐसा रहेगा Delhi-NCR का मौसम
Advertisement

Vaishno Devi मंदिर में सीजन की पहली बर्फबारी, New Year पर ऐसा रहेगा Delhi-NCR का मौसम

नए साल की शुरूआत (Weather on New Year)  पर उत्तर भारत के लोगों को भीषण ठंड (Cold) और कोहरे का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग का कहना है कि उस दिन अधिकतम और न्यूनतम दोनों समय के तापमान बेहद कम रहेंगे.

वैष्णो देवी जाने वाले मार्ग पर जमी हुई बर्फ

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत (Weather on New Year) में लोगों को कड़ाके की ठंड (Cold) का सामना करना पड़ेगा. उस दिन का न्यूनतम तापमान 10 और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है. ऐसे में लोगों को दिन में भी ठिठुरा देने वाली ठंड का अहसास करना पड़ सकता है.  

  1. दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस
  2. उत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक चलेगी शीत लहर
  3. माता वैष्णो देवी मंदिर पर सीजन की पहली बर्फबारी

दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली (Delhi) में सोमवार सुबह का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में आज और कल तेज शीतलहर (Cold Wave) और घने कोहरा की स्थिति बन सकती है. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी कि वे नए साल पर शराब पीकर घर से बाहर न निकलें. ऐसा करने पर ठंड में खून जमने से उनकी मौत तक हो सकती है. 

VIDEO

उत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक चलेगी शीत लहर

इससे पहले दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया. अब मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4 दिनों में  इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर (Cold Wave) चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है.

माता वैष्णो देवी मंदिर पर सीजन की पहली बर्फबारी

उधर विश्व प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) में इस सीजन की पहली बर्फवारी (Snowfall) हुई है.जिससे यहां नए साल पर माता के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ गया है. रविवार शाम से कटरा वैष्णो देवी समेत जम्मू के पर्यटन स्थलों पटनीटॉप, नत्थाटाप और सनासर में भी बर्फवारी हो रही है. जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश और बर्फीली तेज हवाओं से हाड़ कंपा देने वाली शीत लहर तेज़ हो गई है, जिससे लोग घरों में दुबकने को मंजूर हो गए हैं. 

मनाली में सैलानियों की भीड़ से लगा जाम

वहीं हिमाचल प्रदेश के मनाली (Manali) में भी इन दिनों सैलानियों का ऐसा सैलाब आया हुआ है कि चाहे मेन शहर हो या सोलंग वैली, अटल टनल रोहतांग. सब जगह वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग गई हैं. इसके चलते सैलानियों को घंटों तक ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें- दुनिया में ठंड का कहर, कहीं पानी का पाइप फटा तो कहीं सर्दी से मौत

गुलमर्ग में बड़ी संख्या पहुंच रहे हैं पर्यटक

पर्यटक नए साल की छुट्टियां बिताने के लिए जम्मू कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग (Gulmarg) का भी रुख करने लगे हैं. दूसरे राज्यों के पर्यटकों ने पहले ही होटलों की ऑनलाइन बुकिंग कर अपनी जगह पक्की कर ली है. कोरोना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी पर्यटकों का टेस्ट भी कराया जा रहा है. इसके बाद ही पर्यटकों को गुलमर्ग जाने की इजाजत दी जा रही है, जिससे नए साल के जश्न में कोरोना खलल नहीं डाल सके. 

 

Trending news