Weather Update: दिल्ली में अगस्त में टूटा कई सालों का रिकॉर्ड, आज बारिश होगी या नहीं, जानिए देशभर का हाल
Advertisement
trendingNow12387844

Weather Update: दिल्ली में अगस्त में टूटा कई सालों का रिकॉर्ड, आज बारिश होगी या नहीं, जानिए देशभर का हाल

Heavy rains: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिल्ली का मौसम सुहावना रहेगा. शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 1.4 डिग्री अधिक रहा. 17 अगस्त को भी आज दिल्ली में दिन के समय बादल छाए रहेंगे. देश शाम तक कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

Weather Update: दिल्ली में अगस्त में टूटा कई सालों का रिकॉर्ड, आज बारिश होगी या नहीं, जानिए देशभर का हाल

Rain Flood alert: सावन में मॉनसून के दूसरे चरण में हुई बारिश से देश के दर्जनों शहरों में हाहाकार मच गया. यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान से लेकर महाराष्ट्र तक बाढ़ का तांडव देखने को मिला. राजधानी दिल्ली तो चंद घंटों में पानी-पानी हो गई. साउथ की बात करें तो कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और केरल में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों में जाना पड़ा है. जिधर देखो उधर से डरावनी तस्वीरें आ रही हैं. देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं. तेलंगाना, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट है. तेलंगाना के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राजस्थान के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में है. कई इलाके जलमग्न हैं. कुछ जिलों में स्कूल को बंद करने के निर्देश दिए हैं. कई जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में 20 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी है. इसके अलावा एमपी के की जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिल्ली का मौसम सुहावना रहेगा. शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 1.4 डिग्री अधिक रहा. 17 अगस्त को भी आज दिल्ली में दिन के समय बादल छाए रहेंगे. देश शाम तक कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

दिल्ली में टूटा सालों का रिकॉर्ड

दिल्ली में अगस्त के महीने में लगातार 15 दिन तक दिनों तक हर रोज बारिश हुई. इससे एक नया रिकॉर्ड बन गया. IMD ने बताया कि दिल्ली में 1 अगस्त यानी महीने की शुरुआत से लेकर शुक्रवार तक लगातार हल्की से लेकर मूसलाधार बारिश हुई. इस तरह से पूरे अगस्त में होने वाली औसत बारिश का कोटा 15 दिन में पूरा हो गया. यमुना नदी उफना गई है. इस तरह गुरुवार रात हुई बारिश ने पूरे अगस्त की बारिश का कोटा पूरा कर दिया. मौसम विभाग के दस्तावेजों में बीते तीन साल में अगस्त में हुई यह सबसे अधिक बारिश है.

ये भी पढ़ें- उदयपुर में क्यों भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आग? जानिए रात के 10 बड़े अपडेट

मरुभूमि में बाढ़

राजस्थान के कई इलाके अभी भी भारी बारिश की चपेट में है. यहां जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है. कई इलाके जलमग्न हैं. जिससे आमलोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.ऐसे में परेशानियों को देखते हुए कुछ जिलों में जिलाअधिकारी ने आदेश जारी कर स्कूल को बंद करने के निर्देश दिए हैं. हैदराबाद में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. 17 अगस्त तक तेलंगाना में येलो अलर्ट है. हिमाचल प्रदेश में 20 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग यानी IMD ने बारिश का 'येलो' अलर्ट जारी किया है. शिमला, क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को हिमाचल के 10 इलाकों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी हुआ है. प्रदेश के 12 जिलों में 20 अगस्त तक बारिश हुई, जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 58 सड़कें बंद हो गईं. 

उत्तराखंड में मानसून कुछ कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है. वहीं सूबे के मैदानी इलाकों में उमस से लोग परेशान हैं. यहां आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बारिश की संभावना है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड के अधिकतर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. आज पांच जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news