Communal tensions: उदयपुर में क्यों भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आग? जानिए रात के 10 बड़े अपडेट
Advertisement
trendingNow12387800

Communal tensions: उदयपुर में क्यों भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आग? जानिए रात के 10 बड़े अपडेट

Udaipur News: कन्हैया लाल टेलर की हत्या के बाद उदयपुर में बड़े तनाव की बात करें तो स्कूल में चाकूबाजी की इस वारदात के बाद 15 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा है. वहीं पूरे शहर के स्कूल-कॉलेज बंद हैं.

उदयपुर में 15 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा है. इंटरनेट बंद है...

Rajasthan school stabbing: राजस्थान में झीलों की नगरी के नाम से मशहूर उदयपुर सांप्रदायिक हिंसा की आग में झुलस गया. कन्हैया लाल टेलर की हत्या के बाद भले ही शहर में भाईचारा बढ़ाने की कोशिशें की गई हों लेकिन गाहे-बगाहे तनातनी दिख ही जाती है. उदयपुर में फिर तनाव है. ताजा मामले में यहां दो छात्रों के झगड़े के बाद भारी बवाल हुआ. हिंसा के चलते धारा 144 लागू करनी पड़ी. पुलिस कानून तोड़ने वालों से सख्ती कर रही है. शहर में 10वीं कक्षा के एक छात्र ने सहपाठी छात्र को चाकू मार दिया जिससे वह गंभीर घायल हो गया था. घटना के बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल है. शहर के कई इलाकों में तोड़फोड़ की घटनाएं हुई तो कहीं पर कारों को आग लगा दी गई.

क्यों झुलसा उदयपुर?

उदयपुर में दो छात्रों के झगड़े के बाद भारी बवाल, हिंसा के बाद धारा 144 लागूराजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के छात्र द्वारा सहपाठी को चाकू घोंपने के बाद सांप्रदायिक तनाव के बीच भीड़ ने कारों में आग लगा दी और जमकर पथराव किया गया. हालात को देखते हुए शहर में निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, भटियानी चोहट्टा स्थित सरकारी स्कूल में चाकू घोंपने की घटना के पीछे क्या कारण था? इसका तत्काल पता नहीं चल पाया है. मामले की जांच जारी है. पुलिस ने बताया कि पीड़ित को जिला अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में अगस्त में टूटा कई सालों का रिकॉर्ड, आज बारिश होगी या नहीं, जानिए देशभर का हाल

रात से इंटरनेट बंद- सीएम ले रहे जायजा

पुलिस ने बताया कि इस घटना के विरोध में कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए. पुलिस ने बताया कि भीड़ ने पथराव किया और तीन-चार कारों में आग लगा दी. शुक्रवार शाम को तनाव बढ़ने पर बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए. हिंदू संगठनों के लोगों ने बाजारों में दुकानें बंद करवाईं.

फिलहाल उदयपुर में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है. घायल छात्र के इलाज को लेकर हर 1 घंटे में रिपोर्ट ली जा रही है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एसपी से बात कर उदयपुर के मामले को लेकर निर्देश दिए हैं. हर स्थिति में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ उपद्रव फैलाने वालों से सख्ती से निपटने को कहा गया है.

एक आरोपी गिरफ्तार

कुछ हिंसक तत्वों ने एक शॉपिंग मॉल पर भी पथराव किया, जिसमें दुकानों के कांच के दरवाजे क्षतिग्रस्त हो गए. वहीं, सरकारी अस्पताल के बाहर सैकड़ों लोग जमा हो गए और पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर किया. उदयपुर के पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया कि आरोपी को पकड़ लिया गया है.

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के लगभग सभी इलाकों में पुलिस बल तैनात है और सभी पुलिस अधिकारी जमीनी स्तर पर हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं. संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिलाधिकारी अरविंद पोसवाल, एसपी योगेश गोयल, राज्यसभा सदस्य चुन्नीलाल गरासिया, लोकसभा सांसद मन्नालाल रावत, विधायक ताराचंद जैन, फूल सिंह मीणा और अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्थिति को लेकर बैठक की.

1. स्कूल में चाकूबाजी.चाकू से हमला करने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है, उसके पिता को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.
2. 15 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू, पूरे शहर के स्कूल-कॉलेज बंद.
3. क्षेत्र में धारा 144 लागू. इलाके में अतिरिक्त फोर्स तैनात.
4. इंटरनेट बंद. सेवा शुरू करने पर अभी फैसला नहीं.
5.मुख्यमंत्री की है मामले पर पूरी नजर. दंगाइयों से सख्ती से निपटने का आदेश.
6. मामले की जांच जारी. कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं.
7.कई जगहों पर गाड़ियां फूंकी गईं. संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है.
8.स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में. जिला कलेक्टर ने शांति की अपील की है.
9. इससे पहले जोधपुर में ऐसी सांप्रदायिक हिंसा हुई थी.
10. कन्हैया की हत्या के बाद ऐसा बड़ा मामला, जब बने तनावपूर्ण हालात.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news