Weather Update: अक्टूबर आया पर मानसून नहीं गया, इन राज्यों में अभी होती रहेगी भारी बारिश; पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी
Advertisement

Weather Update: अक्टूबर आया पर मानसून नहीं गया, इन राज्यों में अभी होती रहेगी भारी बारिश; पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Forecast 2 October: इस बार तकनीकी वजहों से मानसून (Monsoon) के जाने में देरी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने रविवार (Sunday) समेत आने वाले कुछ दिनों में पांच राज्यों में फिर से तेज बारिश (Heavy Rainfall) का दौर शुरू होने की चेतावनी दी है. आइए जानते हैं देश के मौसम (Mausam) का हाल.

फाइल

IMD Weather Update: अक्टूबर की शुरुआत हो गई लेकिन अभी तक देश से मानसून (Monsoon) गया नहीं है. भारत के कई राज्यों में अभी भी जमकर बादल बरस रहे हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कुछ ऐसे वजहें बन गई हैं, जिससे मानसून की वापसी में देरी हो सकती है. महाराष्ट्र के कई जिले तेज बारिश (Heavy Rainfall) से तरबतर हैं. ऐसे में आइए बताते हैं कि मानसून की ताजा सक्रियता से देश के किन-किन राज्यों में अभी भी लगातार और तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

'अक्टूबर में भी एक्टिव है मानसून'

मौसम विभाग के मुताबिक सुपर चक्रवात 'नोरु' के चलते बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण देश से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी में देरी हो रही है. मानसून में देरी के कारण यह अभी और सक्रिय रहेगा. इसलिए उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पांच अक्टूबर से बारिश का नया दौर शुरू होने की संभावना है.

इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक आज दो अक्टूबर (2nd October) को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह (Andaman & Nicobar Islands) के साथ असम (Assam Rainfall alert) और मेघालय (Meghalaya) और नागालैंड ( Nagaland Rain), मणिपुर (Manipur), मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इन इलाकों में ज्यादा खतरा

मौसम विभाग के मुताबिक, 'बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्वोत्तर दिशा में बने चक्रवाती परिसंचरण के मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ने की उम्मीद है जिससे गंगा के मैदानी क्षेत्र में अच्छी बरसात होगी.' आपको बताते चलें कि आमतौर पर देश से मानसून की वापसी 20 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार ये 13 अक्टूबर तक रुकेगा.

दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर लोगों को उमस का सामना करना पड़ा है. बीते शनिवार को आसमान पूरी तरह साफ रहा तो धूप खिलने के कारण गर्मी की चुभन एक बार फिर महसूस की गई. मौसम विभाग की माने तो अभी अगले दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा. इसके बाद अगले सप्ताह दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news