Weather Update: भीषण गर्मी से बुरा हाल, दिल्ली और UP में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताई बारिश की तारीख
Advertisement

Weather Update: भीषण गर्मी से बुरा हाल, दिल्ली और UP में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताई बारिश की तारीख

Weather Alert: दिल्ली और आस-पास लू से बचने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं ये भी कहा गया है कि फिलहाल हीट वेव की स्थिति से कुछ दिनों तक राहत नहीं मिलेगी.

Weather Update: भीषण गर्मी से बुरा हाल, दिल्ली और UP में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताई बारिश की तारीख

Weather Update Delhi: दिल्ली में एक बार फिर लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद एक बार फिर दिल्ली-NCR के चढ़ते पारे में इजाफा हुआ है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने ये चेतावनी दी है कि अगले 2 दिनों तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी.

भीषण लू का कहर, पारा 47 डिग्री के पार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ यूपी और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भीषण गर्मी के साथ लू का सामना करना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के नौगांव में रविवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस बीच उत्तर भारत के करीब 18 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया गया. 

देशभर का वेदर अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा, ‘विदर्भ के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी भीषण गर्मी के साथ लू की स्थिति बनी हुई है.’ उत्तर प्रदेश के बांदा और राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में मुंगेशपुर वेधशाला में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल ने पाकिस्तान को ललकारा, कश्मीर को लेकर कही ये बड़ी बात

फिलहाल दो दिन और सताएगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्य भारत के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जाने की संभावना है.

बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 11 जून को शाम और रात के समय हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं दूसरी ओर दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे नॉर्थ-ईस्ट भारत में सक्रिय बना हुआ है. बीते 24 घंटे के दौरान वहां सभी प्रदेशों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने मंगलवार से दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश में वृद्धि का अनुमान लगाया है. आईएमडी ने कहा, ‘अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.’

दिल्ली और यूपी में कब पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मॉनसून पहुंच सकता है. वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 15 जून के आस-पास मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news