Weather Update Today: दिल्ली में बारिश के बाद 11 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों को ठंड से मिली राहत; पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत
Advertisement
trendingNow12094659

Weather Update Today: दिल्ली में बारिश के बाद 11 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों को ठंड से मिली राहत; पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत

Weather Update 5 February 2024: बारिश के बाद भले की तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन बारिश रुकने के बाद मौसम का मिजाज एक बार बदलेगा और फिर सर्दी अपना प्रकोप दिखाएगी. इस दौरान तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है.

Weather Update Today: दिल्ली में बारिश के बाद 11 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों को ठंड से मिली राहत; पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत

Delhi-NCR Rain and Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में हल्की बारिश हुई है. इसके बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है, जिसकी वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज (5 फरवरी) भी बारिश का दौर जारी रहने का आसार जताया है. इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी है. लेकिन, बर्फ पिघलने के बाद मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज एक बार बदलेगा और फिर सर्दी अपना प्रकोप दिखाएगी. इस दौरान तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है.

दिल्ली में हुई हल्की बारिश, तापमान बढ़ा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार देर रात एक बार फिर हल्की बारिश हुई. बारिश के बाद लोगों को ठंड और प्रदूषण से राहत मिली है. शहर का न्यूनतम तापमान बढ़कर 11.9 डिग्री सेल्सियस हो गया है, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में रविवार देर रात बारिश हुई. इससे पहले रविवार को सुबह 8.30 बजे तक तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन के दौरान बारिश के साथ आंधी और रात के दौरान मध्यम कोहरे का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटो में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ के गोलूवाला में सर्वाधिक 21 मिलीमीटर बारिश, बीकानेर के डूंगरगढ़ में 10 मिलीमीटर, हनुमानगढ़ में 10 मिलीमीटर, हनुमानगढ़ के संगरिया में 7 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार से राज्य के अधिकांश भाग में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने और मंगलवार से प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है.

कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. इसके साथ ही कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित विभिन्न सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा है. बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं. जम्मू के रामबन जिले में सुबह 11 बजकर करीब 15 मिनट पर भूस्खलन होने के कारण सामरिक रूप से अहम माने जाने वाले 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटे तक बाधित रहा. इसके अलावा पुंछ, राजौरी, किश्तवाड़ और डोडा जिलों में भी बर्फबारी होने की खबर है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकरनाग में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और श्रीनगर में शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

इसके अलावा हिमाचल के किन्नौर के कल्पा में 5.6 सेंटीमीटर, भरमौर में पांच सेंटीमीटर, गोंदला में 4.2 सेमी, केलांग में तीन सेमी, खदराला और कुफरी में दो-दो सेमी, कुकुमसेरी में 1.6 सेमी और सांगला और पूह में एक सेमी बर्फबारी हुई. इस बीच, उत्तराखंड में रविवार को ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी होने और निचले इलाकों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड जारी है. बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड, औली, देहरादून के चकराता और उत्तरकाशी जिले के चौरंगीखाल और नचिकेता ताल में बर्फबारी हुई. इसके अलावा शनिवार रात देहरादून समेत प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुई.

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश

पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में रविवार को बारिश हुई, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से ऊपर रहा. मौसम विभाग के अनुसार, चंडीगढ़, मोहाली, हिसार, अंबाला, लुधियाना और पटियाला समेत कई इलाकों में बारिश हुई. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमशः 11.1 और 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 11.8 सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.6, 11, 12.4, 11 और 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

Trending news