Weather Update: Delhi समेत आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, बढ़ सकती हैं मुश्किलें
Advertisement
trendingNow1958722

Weather Update: Delhi समेत आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

IMD Rain Prediction: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. वहीं मध्य प्रदेश के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) है.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: भारत के ज्यादातर हिस्सों में इस समय मॉनसून (Monsoon) एक्टिव है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने का अनुमान जताया है और अलर्ट भी जारी किया है. बारिश से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), बिहार (Bihar), महाराष्ट्र (Maharashtra) और कर्नाटक बाढ़ के हालात हैं.

  1. मध्य प्रदेश के 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी
  2. ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश के आसार
  3. पंजाब और हरियाणा में भी हो सकती है बारिश

इन राज्यों में है भारी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान जताया है कि ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में शुक्रवार को भारी बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला अगले 4 दिन 9 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बारिश होने का अनुमान है.

IMD ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि मध्य प्रदेश के 17 जिलों में येलो अलर्ट जबकि 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हजारों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का काम जारी है. वहीं राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

जान लें कि देश की राजधानी दिल्ली में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को शुक्रवार को होने वाली बारिश से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के साथ दोपहर तक तेज हवा चलने की संभावना भी बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- अजीबोगरीब बीमारी! महिला की बगल से निकलने लगा दूध, वजह जानकर डॉक्टर भी हैरान

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा 35.3 और न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दौरान हवा में नमी का स्तर 59 से 86 फीसदी रहा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

ये भी पढ़ें- कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद चक्कर खाकर गिरी मासूम, मौत; पोस्टमार्टम में हुआ ये खुलासा

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के चार जिलों में ज्यादा मात्रा में बारिश दर्ज की गई है. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में एक जून से लेकर अब तक 149.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है, जो कम बारिश की श्रेणी में है. जबकि, सामान्य स्तर पर यहां 332.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड होती है. कुल मिलाकर राजधानी में अब तक 40 फीसदी अधिक बारिश हुई है. सामान्य स्तर पर यहां 293.4 मिमी बारिश होती है जबकि इस बार का आंकड़ा 409.9 मिमी है.

LIVE TV

Trending news