Weather Update: अभी नहीं थमेगा 'जल तांडव'! अगले 4 दिन इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow11803227

Weather Update: अभी नहीं थमेगा 'जल तांडव'! अगले 4 दिन इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rainfall Alert: बारिश (Rain) का कहर अभी थमने वाला नहीं है. मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि 3 अगस्त तक किन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

Weather Update: अभी नहीं थमेगा 'जल तांडव'! अगले 4 दिन इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Predictions: हिंदुस्तान के अलग-अलग राज्यों में हर दिन मूसलाधार मुसीबत बरस रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मिजोरम, झारखंड और ओडिशा के कुछ जिलों में तेज बारिश होने वाली है. यहां ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. जबकि गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर-पूर्व और दक्षिण भारत के राज्यों में भी बारिश होगी. यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर इलाके में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसमें ये भी कहा गया है कि 2-3 अगस्त के बीच उत्तर पश्चिम भारत में बारिश में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा 30 जुलाई से 3 अगस्त के बीच दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और हरियाणा में हल्की से मध्यम और भारी बारिश भी होने की संभावना है.

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

येलो अलर्ट के बीच महाराष्ट्र के कई इलाकों में लोगों की जिंदगी जहन्नुम से कम नहीं है. महाराष्ट्र के पालघर की तस्वीरें डराने वाली हैं. यहां लोगों के कंधों पर डेड बॉडी दिखी. भारी बारिश के बीच लोग नदी पार करके श्मशान जा रहे थे. बारिश की वजह से इलाके की सड़कें टूट चुकी हैं. यही वजह है कि इनके पास कोई दूसरा ऑप्शन भी नहीं था. बता दें कि महाराष्ट्र में जगह-जगह पुल टूटे पड़े हैं. नासिक के सुरगना में नदी का तेज बहाव अपने साथ सड़क को भी बहा ले गया. जिसके बाद लोग अपनी जान जोखिम में डालकर किसी तरह नदी पार कर रहे हैं.

जयपुर में जल तांडव

राजस्थान के जयपुर में जल तांडव की वजह से राजस्थान में कई बांध ओवरफ्लो हो गए हैं जबकि कई जगहों पर बांध टूटने की वजह से गांवों में पानी भर गया. राजस्थान के अलग-अलग इलाकों से बाढ़ की तबाही का खतरनाक मंजर दिखा. अजमेर जिले में पहाड़ की ऊंचाई पर मौजूद सड़क टूट चुकी है. जिले की प्रसिद्ध चामुंडा माता के दरबार में पहुंचने के लिए लोग इस सड़क का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब मंदिर पहुंचने का रास्ता बंद हो चुका है.

लैंडस्लाइड से आवाजाही बंद

इसी तरह एक और सड़क बारिश के प्रकोप से टूट गई है. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में लैंडस्लाइड की खतरनाक तस्वीरें आई हैं. सड़क पर मलबा आने के बाद हाइवे में गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई है. यही हाल उत्तराखंड का भी है. यहां भी पहाड़ों के बीच बसे आशियाने लैंडस्लाइड की चपेट में आ रहे हैं. चमोली में लैंडस्लाइड की वजह से ये घर बर्बाद हो गया.

नदी किनारे सेल्फी लेना पड़ा भारी

एक तरफ लोग बर्बाद हो रहे हैं. बारिश लोगों की जिंदगी मुश्किल कर रही तो दूसरी तरफ इस आपदा में मौज-मस्ती करने वालों की भी कमी नहीं. महाराष्ट्र के पालघर में सूर्या नदी के पास सेल्फी लेने के दौरान पैर फिसलने के बाद एक महिला डूबने लगी. आस-पास के लोगों की मदद से महिला की जान बची. अगर ये लोग वहां नहीं होते तो सेल्फी के चक्कर में इस महिला की जान जा सकती थी.

जरूरी खबरें

'मोदी ऐसी जगह तलाश रहे हैं जहां मोमोज-पिज्जा का लुत्फ ले सकें', PM पर लालू का तंज
महाराष्ट्र में कैसे आएगा बदलाव? उद्धव के सामने शरद पवार ने बता दिया 'मास्टरप्लान'

Trending news