Weather Update: 9 राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम; IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12348303

Weather Update: 9 राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम; IMD ने जारी की चेतावनी

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश, जबकि झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Weather Update: 9 राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम; IMD ने जारी की चेतावनी

Rainfall Alert 23rd July 2024: सावन का महीना शुरू होने के साथ ही बारिश ने एक बार फिर कई राज्यों में आफत बढ़ा दी है. लेकिन, इसके बावजूद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक झमाझम बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है. सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश (Delhi Rain) हुई, जिससे उमस भरे मौसम से काफी राहत मिली है. इस बीच भारत मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार (23 जनवरी)  9 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने कहा, 'दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, हल्की गरज-चमक की संभावना है. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की भी संभावना है. इससे पहले सोमवार सुबह दिल्ली में सुबह उमस भरा मौसम रहा और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत रहा. आईएमडी के मुताबिक, आज भी अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

इन राज्यों में भारी और बहुत भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं. इसके साथ ही आईएमडी ने 10 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसमें कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर शामिल हैं.

देहरादून में मंगलवार को बंद रहेंगे स्कूल

उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों में सोमवार को भी बारिश होती रही, जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने देहरादून में मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है जिसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियातन जिले भर के सभी स्कूलों को बंद रखे का आदेश दिया है. देहरादून मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, देहरादून में 52 मिमी, जबकि हरिद्वार जिले के लक्सर में 98 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने देहरादून जिले में मंगलवार को कहीं-कहीं बादलों के गरजने और बिजली के चमकने के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका ने पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को मंगलवार को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.

भारी बारिश की वजह से रुद्रप्रयाग में अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) द्वारा उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किए जाने के बाद रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं से विशेष सतर्कता बरतने और अत्यधिक बारिश में यात्रा न करने की अपील की है. ऊखीमठ के उप जिलाधिकारी अनिल कुमार शुक्ला ने केदारनाथ धाम पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों से स्थानीय प्रशासन और मौसम की जानकारी लेने के बाद ही यात्रा शुरू करने की अपील की है. उन्होंने बताया कि श्रावण मास में हो रही अत्यधिक बारिश के कारण जगह-जगह यात्रा मार्गों में पत्थर गिर रहे हैं, ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा करना उचित नहीं है. केदारनाथ पैदल मार्ग के चीरबासा, गौरीकुंड और लिनचोली आदि स्थानों में पत्थर गिरने की संभावना बनी रहती है. इसके अलावा रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग के फाटा के डोलिया देवी मंदिर के समीप पत्थर गिरने की संभावना रहती है. ऐसी स्थिति में उन्होंने सभी से सतर्कता के साथ यात्रा करने की अपील की है. साथ ही जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से संपर्क कर ही यात्रा शुरू करने की अपील की है. आईएमडी ने उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश समेत तमाम राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है. हिमाचल प्रदेश में 22-23 जुलाई को बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है.

मुंबई के कई इलाकों में 24 घंटे में 200 मिमी बारिश, एनडीआरएफ तैनात

मुंबई में कई स्थानों पर सोमवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे कल्याण और ठाकुर्ली स्टेशन के बीच व्यस्त समय के दौरान लोकल ट्रेन सेवाएं थोड़ी देर के लिए बाधित हुईं. सुबह छह बजे से सात बजे के बीच महज एक घंटे में कुछ इलाकों में 34 मिलीमीटर तक की बारिश दर्ज की गई. बीएमसी ने दावा किया कि शहर में स्थित स्वचालित मौसम स्टेशन ने सुबह आठ बजे तक 24 घंटे के दौरान कई स्थानों में 200 मिलीमीटर से अधिक की बारिश दर्ज की. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठने के पूर्वानुमान के बीच शहर में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के तीन दल तैनात किए गए हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news