Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में सुबह से झमाझम बारिश, महाराष्ट्र- गुजरात और UP समेत 9 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow12351978

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में सुबह से झमाझम बारिश, महाराष्ट्र- गुजरात और UP समेत 9 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में सुबह से जबरदस्त बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव भी हुआ है. भारत के कई राज्‍यों में आईएमडी का अलर्ट जारी हुआ है, जानें अपने राज्‍य का हाल.

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में सुबह से झमाझम बारिश, महाराष्ट्र- गुजरात और UP समेत 9 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में आज सुबह-सुबह से तेज बारिश हो रही है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से बड़ी राहत मिली है. वहीं मुंबई में भी आज बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने दिल्ली और मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की वजह से दिल्ली, नोएडा के कुछ इलाकों में जलभराव भी हुआ है. एक तरफ जहां बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत दी है तो वहीं, दूसरी ओर सड़कों पर पानी भरने से लोगों की परेशानी भी बढ़ रही है. आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से ढाई डिग्री कम है.

दिल्ली और मुंबई में येलो अलर्ट जारी 
IMD ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है. शहर के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

दिल्‍ली में कहां होगी बारिश
उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर) कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, पानीपत में हल्की आंधी और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कुछ इलाकों में बारिश सुबह से हो रही. 

मुंबई में बारिश का दौर
मुंबई में भी आज बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है. वहीं, पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश होती रहेगी.

आज इन राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, 23-28 जुलाई के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र ,ओडिशा, कर्नाटक, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और केरल और माहे में तेज बारिश होगी. इसके लिए IMD ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

पहाड़ी इलाकों में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तराखंड के कई जिलों में तेज बारिश को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. देहरादून समेत तीन जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है. बता दें कि उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

जानें क्‍या है अलर्ट
मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है. ये अलर्ट हैं... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (कार्रवाई के लिए तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत है). ‘यलो अलर्ट’ का मतलब छह से 11 सेमी के बीच भारी बारिश है. ‘रेड अलर्ट’ 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक, भारी से अत्यधिक भारी बारिश को इंगित करता है, जबकि ‘आरेंज अलर्ट’ का मतलब छह से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश है. 

Trending news