Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मौसम रहेगा साफ? IMD ने बता दिया लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow12433541

Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मौसम रहेगा साफ? IMD ने बता दिया लेटेस्ट अपडेट

Delhi-NCR Rainfall Alert Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल बारिश का दौर थम गया है, लेकिन भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले एक सप्ताह का अपडेट दिया है और मौसम (Delhi Weather Update) को लेकर अपडेट दिया है.

Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मौसम रहेगा साफ? IMD ने बता दिया लेटेस्ट अपडेट

आज का मौसम 17 सितंबर 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बारिश के दौर थम गया है और अब मौसम साफ हो गया है. दिल्ली में सोमवार को धूप निकलने के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी हुई और अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले रविवार को शहर में न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार के मौसम को लेकर अपडेट दिया है.

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार (17 सितंबर) को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सोमवार शाम चार बजे 139 दर्ज किया गया जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

एक बार फिर गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, उमस की होगी वापसी; IMD ने दिया अपडेट

अगले एक हफ्ते दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को बादलों की आवाजाही और हल्की बारिश की संभावना है. बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा और हल्की बारिश हो सकती है. बुधवार को हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. शुक्रवार और शनिवार को आसमान साफ रहेगा, हालांकि अगले दिन रविवार को एक बार फिर आसमान पर बादल छा सकते हैं.

दिल्ली-NCR में रात के वक्त ओजोन का लेवल बढ़ा, प्रदूषण से हेल्दी लोगों को भी है खतरा

राजस्थान में बारिश का दौर फिर शुरू होने की संभावना

राजस्थान में बारिश का दौर इस सप्ताह एक बार फिर शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 18-19 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर एक गहरा दबाव क्षेत्र बना हुआ है, जिसके पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने तथा कमजोर होने की संभावना है. अधिकारियों के अनुसार इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में 18-19 सितंबर को कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

18 सितंबर को भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में भी कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम केंद्र ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा 18-19 सितंबर को शेखावाटी क्षेत्र और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news