Weather Forecast: ये राज्य हो जाएं सावधान! अगले दो दिन कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Advertisement

Weather Forecast: ये राज्य हो जाएं सावधान! अगले दो दिन कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Photo: PTI

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश मानो आंख मिचौली खेल रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिन दिल्ली में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है. देश के ज्यादातर राज्यों में बाढ़ और बारिश से लोग परेशान हैं. वहीं IMD ने अगले 24 घंटों में यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. इस बीच उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां तेज होने के आसार दिख रहे हैं. देश में इस साल मानसून (Monsoon) सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. अब मौसम विभाग का कहना है कि अब उत्तर भारत में खासकर गंगा नदी से सटे मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान हो सकता है. अगस्त के पहले सप्ताह से इन इलाकों में भी लगातार भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

  1. क्या कहता है मौसम का मिजाज
  2. जानिए आईएमडी का पूर्वानुमान
  3. मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देशभर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 7 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. खासकर 29 जुलाई को असम और मेघालय में वहीं 29 से 31 जुलाई तक लगातार अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है.

दिल्ली का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. वहीं दिल्ली के कई हिस्सों में मानसून ट्रफ की गति के आधार पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. इस पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में आज का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. मौसम विभाग की माने तो आज आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

आज राजधानी में सुबह 11 बजे के आसपास बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है. 31 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पर्वतीय प्रदेशों के अलावा कई जगह भारी बारिश हो सकती है. 

उत्तराखंड में येलो अलर्ट

उत्तराखंड की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही इन इलाकों में भूस्खलन और सड़क खिसकने का खतरा है. 

हिमाचल में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा और आसपास के इलाकों में 24  घंटों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की आशंका जताई गई है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 2 दिनों तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका है. वहीं IMD ने छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 12 जिलों में येलो अलर्ट है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news