Weather Update Today: क्या अब वाकई विदा हो गई बेमौसमी बारिश? जान लें अगले 10 दिनों का अपडेट, कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Update Today: क्या अब वाकई विदा हो गई बेमौसमी बारिश? जान लें अगले 10 दिनों का अपडेट, कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Today: ईरान-पाकिस्तान के रास्ते भारत में आ रहे पश्चिमी विक्षोभों की वजह से पिछले 10 दिनों से उत्तर भारत समेत देशभर में बारिश होने से मौसम सुहावना बना हुआ था. क्या यह दौर अब भी बना रहेगा या आगे तेज गर्मी पड़ने जा रही है, आइए जान लेते हैं. 

 

Weather Update Today: क्या अब वाकई विदा हो गई बेमौसमी बारिश? जान लें अगले 10 दिनों का अपडेट, कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today of 11 April 2023: एक के बाद एक लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभों की वजह से अब तक सुहावने मौसम का आनंद ले रहे लोगों को अब कड़ी गर्मी का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा. मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. साथ ही उत्तर भारत में अब लंबे समय तक शुष्क मौसम की स्थिति बनी रह सकती है, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं. 

जून अंत तक तेज गर्मी का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान (Weather Update Today) 34.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इस साल अब तक का यह अधिकतम तापमान है. अनुमान जताया गया है कि तापमान में बढ़ोतरी का यह दौर अब जून तक जारी रह सकता है. इस दौरान मौसम का पारा सामान्य से ऊपर बना रहेगा और लोगों को लंबे समय तक लू का सामना करना पड़ सकता है. 

एक सप्ताह तक शुष्क रहेगा मौसम

IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में कम से कम एक सप्ताह तक शुष्क मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है. इस अवधि में उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की कोई सुगबुगाहट नहीं होगी, जिसके चलते 15-16 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है. 

40 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल के बाद उत्तर भारत के कई इलाकों में अधिकतम तापमान (Weather Update Today) 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि फिलहाल लू चलने की संभावना नहीं है. लेकिन लोगों को तेज धूप और आंधी का लगातार सामना करना होगा, जिसकी वजह से उन पर खराब असर पड़ेगा. 

अगले 10 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

बताते चलें कि लू की घोषणा के लिए मौसम विभाग ने एक खास पैमाना बना रखा है, जिसके मुताबिक पहाड़ी इलाकों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री तटीय इलाकों में 37 डिग्री और मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान (Weather Update Today) होने पर लू की घोषणा कर दी जाती है. प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत भी इस बात को दोहराते हैं. उनके मुताबिक अगले 10 दिनों तक कोई पश्चिम विक्षोभ सक्रिय नहीं है और लोगों को कड़ी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news