Weather Updates: कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जान लें मौसम का हाल? IMD ने जारी किया ये अलर्ट
Advertisement

Weather Updates: कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जान लें मौसम का हाल? IMD ने जारी किया ये अलर्ट

Weather Updates: क्या आप गर्मी से परेशान होकर कहीं बाहर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले मौसम विभाग का अपडेट जान लीजिए. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

Weather Updates: कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जान लें मौसम का हाल? IMD ने जारी किया ये अलर्ट

Weather Update Today: तेज गर्मी से तप रहे उत्तर-पश्चिम भारत में मंगलवार को राहत रही. पश्चिम विक्षोभ की वजह से मौसम के पारे में करीब 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले 5 दिनों तक लू अब थमी रहेगी. यानी कि 7 मई तक लोगों को तेज गर्मी से राहत रहेगी.

मौसम में आई 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों को छोड़कर मंगलवार को देशभर में लू (Heat Wave) नहीं चली. इसकी वजह से देश के किसी भी हिस्से में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. 

अगले 5 दिनों तक लू चलने की आशंका नहीं

विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान लू (Heat Wave) चलने की आशंका नहीं है. हालांकि महाराष्ट्र में बुधवार से अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, जबकि देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. IMD के मुताबिक 5 दिनों के बाद मौसम में फिर से 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Delhi Temperature: गर्मी में देखने को मिली अजीबोगरीब घटना, हर 5 KM पर बदल रहा तापमान

हिमाचल में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

इसी बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. विभाग ने कहा कि इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. बीते दिन भी शिमला समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी, जिससे प्रदेश के तापमान में कमी आ गई है. विभाग ने 4 मई को चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

(IANS के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news