Weather Update: इस सप्ताह मानसून की गति धीमी रहने की संभावना, उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी
Advertisement

Weather Update: इस सप्ताह मानसून की गति धीमी रहने की संभावना, उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी

दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को पूरे महाराष्ट्र में दस्तक देने के साथ ही गुजरात और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया है. वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा. 

मानसून पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक  दे चुका है

नयी दिल्ली: मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि मानसून (Monsoon) पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है लेकिन इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है. 

  1. पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है मॉनसून
  2. इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है
  3. उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस जारी है

विभाग ने एक बयान में कहा- 'उत्तरी अरब सागर, गुजरात और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी भागों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के विस्तार के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं.' विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इसके बाद, एक सप्ताह के लिए मानसून की प्रगति धीमी रहेगी.

महाराष्ट्र पहुंचा मानसून, उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी

दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को पूरे महाराष्ट्र में दस्तक देने के साथ ही गुजरात और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया है. वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा. 

राष्ट्रीय राजधानी में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि आर्द्रता का स्तर 40-82 फीसदी के बीच बना रहा. सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का संभावना है.

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री, अमृतसर में 40.4, लुधियाना में 40.9 और पटियाला में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 40 और हिसार में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. .

राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में कई स्थानों पर रविवार सुबह भारी से मध्यम बारिश हुई जबकि कुछ स्थान भीषण गर्मी की चपेट में हैं. श्रीगंगानगर 44.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री, बीकानेर में 43.7, जोधपुर में 41.7 और जयपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को झुंझुनूं, सीकर, अलवर, अजमेर, बांसवाडा, बूंदी, जयपुर, कोटा समेत कई अन्य हिस्सों में आंधी आ सकती है. 

वहीं, महाराष्ट्र तट से टकराने के चार दिनों बाद दक्षिण पश्चिम मानसून ने लगातार प्रगति की है और अब यह पूरे राज्य में पहुंच गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अभी तक मानसून की प्रगति सामान्य और उम्मीदों के मुताबिक रही है. 

उधर, छत्तीसगढ़ में मॉनसून सक्रिय हो गया है और राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मॉनसून आमतौर पर अंबिकापुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) में जून के तीसरे सप्ताह पहुंचता है, लेकिन इस बार यहां एक सप्ताह पहले पहुंच गया. राजधानी रायपुर और कई अन्य इलाकों में पिछले दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है.

अगले पांच दिनों में दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. 

ये भी देखें-

Trending news