खाने में चूहे, मेंढक और उंगली निकल रही है! भारत में ये क्या हो रहा है?
Advertisement
trendingNow12300560

खाने में चूहे, मेंढक और उंगली निकल रही है! भारत में ये क्या हो रहा है?

पैकेट और डिब्बे के अंदर किसी नामी कंपनी के खाने-पीने का सामान आता है. तो हम बिना कुछ सोचे-समझे उसे खा लेते हैं. मगर जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे. हो सकता है कि आप अब बड़े-बड़े ब्रांड्स पर भरोसा करना भी बंद कर दें.

खाने में चूहे, मेंढक और उंगली निकल रही है! भारत में ये क्या हो रहा है?

Food safety in India: पैकेट और डिब्बे के अंदर किसी नामी कंपनी के खाने-पीने का सामान आता है. तो हम बिना कुछ सोचे-समझे उसे खा लेते हैं. मगर जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे. हो सकता है कि आप अब बड़े-बड़े ब्रांड्स पर भरोसा करना भी बंद कर दें. बीते कुछ समय से देश में खाद्ध पदार्थों में तमाम शिकायतें आ रही हैं. कभी आइसक्रीम में अंगूठा निकल रहा है तो कहीं मरा हुआ चूहा दिखा तो दूसरी तरफ मरा मेंढक मिला. ये दोनों ही जानवर खाने के पैकेट्स यानी च चॉकलेट के सिरप में मिले हैं. ऐसे में बड़े-बड़े ब्रांड्स पर भरोसा करके उनके प्रोडक्ट्स को बड़े चाव से खाने वाले लोगों के लिए ये तस्वीर खबर किसी बुरे सपने से कम नहीं होगी, मगर ये सच है.

fallback

सबसे पहले मरे हुए मेंढक की खबर जानते हैं. गुजरात के जामनगर में जब लोग एक नामी कंपनी का चिप्स लेने गए. तब पैकेट के अंदर उन्हें मरा हुआ मेंढक मिला. वो मेंढक जिसे जिंदा देखकर भी कई लोग उछल पड़ते हैं. वहीं उनके फेवरेट चिप्स के पैकट में मरा हुआ मेंढक था. इससे पहले की टेस्ट के दीवाने लोग कर चिप्स खाने की जल्दबाजी में उस मरे मेढ़क को गले के नीचे उतार लेते किस्मत से लोगों की नजर उस पर पड़ गई. यानी गनीमत रही कि ऐसा नहीं हुआ. अब कंपनी के मैनेजर का कहना है कि चिप्स बनाने का काम रोबोटिक मशीनों से किया जाता है. ऐसे में पैकेट के अंदर मेंढक का आना संभव नहीं. अब जामनगर की महानगरपालिका अब इस मामले की जांच में जुट गई है..

वहीं महाराष्ट्र के पुणे में एक मरा हुआ चूहा चॉकलेट सिरप में डूबा हुआ मिला. डार्क कलर का चॉकलेट और काले रंग का चूहा सबकुछ मिक्स हो गया था. प्रामी श्रीधर नाम की कस्टमर ने ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी करने वाले ऐप से ये चॉकलेट सिरप मंगाया. मगर जब सिरप घर आया तब उसमें चॉकलेट के साथ चूहा भी फ्री मिला. 

यानी ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हर मोड से मंगाई गई खाने की चीजें खतरनाक हो सकती हैं. मरे हुए जानवर मिलने से सवाल उठता है उन कंपनीज पर जो क्वालिटी के बड़े-बड़े दावे तो करती हैं. मगर उनके प्रोडक्ट्स के रखरखाव की क्वालिटी दांव पर लगी रहती है.

Trending news