मिर्जा की मर्जी! शोएब नहीं.. सानिया ने छोड़ा, इस्लाम में क्या है 'खुला' जिससे मलिक हुए आउट?
Advertisement
trendingNow12069177

मिर्जा की मर्जी! शोएब नहीं.. सानिया ने छोड़ा, इस्लाम में क्या है 'खुला' जिससे मलिक हुए आउट?

Sania Shoaib Divorce: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक और पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा की राहें अब जुदा हो चली हैं. शोएब मलिक ने सानिया से तलाक के बाद पाकिस्तान की फेमस एक्ट्रेस से शादी भी कर ली.

मिर्जा की मर्जी! शोएब नहीं.. सानिया ने छोड़ा, इस्लाम में क्या है 'खुला' जिससे मलिक हुए आउट?

Sania Shoaib Divorce: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक और पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा की राहें अब जुदा हो चली हैं. शोएब मलिक ने सानिया से तलाक के बाद पाकिस्तान की फेमस एक्ट्रेस से शादी भी कर ली. दोनों दिग्गजों के अलगाव की वजह तो सामने नहीं आई है लेकिन ये जरूर पता चल गया है कि सानिया ने अपनी जिंदगी से शोएब का आउट किया है. इसका खुलासा सानिया के पिता ने किया. उन्होंने बताया कि 'खुला' के जरिये सानिया ने शोएब को तलाक दिया. आइये जानते हैं इस्लाम में 'खुला' किसे कहते हैं.

सानिया मिर्जा के पिता का चौंकाने वाला खुलासा

शोएब मलिक ने शनिवार को सानिया मिर्जा से तलाक के बाद पाक एक्ट्रेस सना जावेद से कराची में शादी कर ली है. अभी तक वे भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के साथ शादी के बंधन में थे. सानिया-शोएब को एक बेटा भी है, जो मां के साथ रह रहा है. शोएब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी नई पत्नी के साथ तस्वीर शेयर की है. तलाक की खबरों पर पूछे जाने पर सानिया के पिता इमरान मिर्ज़ा ने कहा कि 'खुला' के जरिये यह तलाक हुआ है. 'खुला' एक मुस्लिम महिला को अपने पति को एकतरफा तलाक देने का अधिकार देता है.

इस्लाम में 4 तरह के तलाक को मान्यता

1937 के शरीयत अधिनियम के तहत इस्लामी कानून में चार तरह के तलाक को मान्यता प्राप्त हैः 

तलाक: यह पति के कहने पर तलाक है जो गवाहों की उपस्थिति में पत्नी को 'तलाक' शब्द कहने से प्रभावी होता है.

खुला: महर की वापसी या किसी अन्य शर्त पर पत्नी के कहने पर तलाक.

मुबारत: पति-पत्नी की आपसी सहमति से तलाक.

फस्ख: दोनों पक्षों में से किसी एक द्वारा संपर्क किए जाने पर अदालत के माध्यम से तलाक की घोषणा.

पत्नी को तलाक देने का अधिकार देता है 'खुला'

खुला के बारे में बात करें तो इस कानून को पिछले कुछ वर्षों में गंभीर रूप से गलत समझा गया. लेकिन खुला को लेकर केरल हाईकोर्ट के फैसले ने इस्लामी कानून के तहत सही स्थिति बहाल कर दी है. इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों और इस्लामी कानून के ढांचे के भीतर उनकी रक्षा करना है. वहीं, कुरान ने भी पुरुष और महिला को अपनी शादी से इनकार करने का समान अधिकार दिया है. पत्नी को तलाक देने के अधिकार को 'खुला' कहा जाता है.

इस्लाम में क्या है 'खुला'?

'खुला' अरबी शब्द 'ख़लुन' से लिया गया है, जिसका अर्थ है एक चीज को दूसरी चीज से निकालना. खुला शब्द का अर्थ है उतारना. मुस्लिम कानून में, खुला मुस्लिम महिलाओं के लिए तलाक का एक तरीका है जिसके माध्यम से वह महर (दहेज) लौटाकर अपने पति से तलाक ले सकती है. महर यानी पति द्वारा पत्नी को दिए गए धन या संपत्ति की राशि. खुला पत्नी के कहने पर तलाक है, जैसे तलाक पति के कहने पर तलाक है. अदालत सुलह की सलाह दे सकती है, लेकिन अंतिम शब्द पत्नी का ही होता है. सानिया मिर्जा के केस में गौर करने वाली बात यह है कि अगर पत्नी अकेली चाहत रखती हो तो उसे 'खुला' कहते हैं और अगर पति-पत्नी दोनों चाहत रखते हों तो उसे मुबारकत कहते हैं. सानिया मिर्जा के पिता ने सानिया-शोएब के अलगाव को 'खुला' बताया है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सानिया ने अपनी जिंदगी से शोएब को आउट किया है.

शोएब ने सानिया को किया अनफॉलो

बता दें कि 2022 से सानिया और शोएब के बीच अनबन की अफवाहों का बाजार गरम था. अब इसकी पुष्टि हो चुकी है कि मतभेद इतना था कि दोनों ने अलग होने की राह चुनी. पिछले कुछ सालों में दोनों दिग्गजों को शायद ही साथ देखा गया था. कुछ रोज पहले ही मलिक ने सानिया मिर्जा को को इंस्टाग्राम पर भी अनफॉलो भी कर दिया था. शोएब और सानिया ने अप्रैल 2010 में हैदराबाद में शादी की थी. लंबे समय से दोनों दुबई में रह रहे थे. सानिया ने पिछले साल ही संन्यास ऐलान किया था. 20 साल के करियर में उन्होंने 43 डब्ल्यूटीए युगल खिताब और एक एकल ट्रॉफी जीती.

शोएब मलिक की नई लाइफ पार्टनर

शोएब मलिक की नई लाइफ पार्टनर सना जावेद की बात करें तो पाकिस्तान में उनकी लोकप्रियता से सब वाकिफ हैं. सना ने कई हिट टीवी सीरियल में काम किया है. उन्होंने कई पाकिस्तान फिल्मों में भी अदाकारी की है. पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने कोरोनो महामारी के बीच 2020 में एक सादे समारोह में सिंगर उमैर जयसवाल से शादी की थी. दो महीने पहले ही उनके तलाक की खबरें सामने आईं थीं. अब सना ने जीनवसाथी के रूप में शोएब मलिक को चुना है.

शोएब ने जब सानिया से की थी शादी...

रिपोर्ट्स की मानें तो शोएब की सना से यह तीसरी शादी है. उनकी पहली पत्नी आयशा सिद्दीकी थीं. वे 2002 में शादी के बंधन में बंधे और 2010 में शादी तोड़ दी. आयशा एक टीचर थीं और वह भी हैदराबाद की रहने वाली थीं. ऐसी अफवाहें थीं कि आयशा ने शोएब पर धोखा देने का आरोप लगाया था और पुलिस से इसकी शिकायत भी की थी. तब उन्होंने सबूत के तौर पर अपनी शादी की वीडियो क्लिप भी शेयर की थी. रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि आयशा ने कहा था कि वे शोएब से सिर्फ तलाक चाहती थीं. बाद में पता चला कि आयशा को पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से गुजारा भत्ता के रूप में 15 करोड़ रुपये भी मिले थे. सानिया से शादी करने से पहले शोएब ने भी आयशा के साथ अपनी शादी से इनकार कर दिया था. तब शोएब ने कहा था कि उन्होंने आयशा से कभी शादी नहीं की थी और सानिया उनकी पहली पत्नी होंगी.

Trending news