DNA Analysis: देशभक्ति गीत को साइड करना कैसी कॉमेडी? कथित कॉमेडियन को भुगतना पड़ा खामियाजा
Advertisement
trendingNow11175247

DNA Analysis: देशभक्ति गीत को साइड करना कैसी कॉमेडी? कथित कॉमेडियन को भुगतना पड़ा खामियाजा

DNA Analysis: प्रधानमंत्री मोदी को जर्मनी पहुंचने पर 'हे जन्म भूमि भारत, हे मातृभूमि भारत' गीत सुनाने वाले 7 साल के आशुतोष की वीडियो खुद पीएम मोदी ने अपने फेसबुक एकाउंट पर पोस्ट की थी. फिर कथित कॉमेडियन कुणाल कामरा ने बच्चे के गीत को एडिट कर विवाद खड़ा कर दिया.

DNA Analysis: देशभक्ति गीत को साइड करना कैसी कॉमेडी? कथित कॉमेडियन को भुगतना पड़ा खामियाजा

DNA Analysis: देश में इस समय एक नया कॉमेडी कल्चर उपज रहा है जो अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. किसी का अपमान कर सकता है, किसी को नीचा दिखा सकता है, किसी को गाली दे सकता है. ये एक नए किस्म का कल्चर है जिसे मजाक के नाम पर अपने देश, अपनी अदालतों, लोगों की धार्मिक आस्था यहां तक कि छोटे से बच्चे की संवेदनाओं से भी खेलने की छूट हासिल है. ये सारी आजादी इसे Freedom Of Speech यानी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर मिली हुई है. लेकिन बोलने की आजादी Unlimited कैसे हो सकती है? 

जर्मनी में आशुतोष ने दिखाया भारत प्रेम 

ताजा बहस उस बच्चे के अपमान से शुरू हुई है जिसने जर्मनी दौरे में प्रधानमंत्री मोदी को देशभक्ति का एक गीत सुनाया था. बर्लिन के एडलॉन केम्पिंस्की होटल में आशुतोष अपने पिता के साथ प्रधानमंत्री से मिलने आया था. प्रधानमंत्री ने ना सिर्फ आशुतोष का पूरा गीत सुना, बल्कि चुटकियां बजाकर उसका साथ भी दिया. पूरा गीत सुनने के बाद प्रधानमंत्री ने आशुतोष के सिर पर प्यार से हाथ फेरा और उसे आशीर्वाद भी दिया.

आशुतोष की भारत में सराहना

आशुतोष का ये देशभक्ति गीत बाद में प्रधानमंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट किया गया. सोशल मीडिया पर कुछ ही घंटों में इसे लाखों Views मिले. कई सेलिब्रिटीज ने आशुतोष और उसकी देशभक्ति के भाव को पसंद किया.

स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने बनाया मजाक 

लेकिन आशुतोष के इस देशभक्ति गीत को स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने मजाक बना दिया. कामरा ने एक नया वीडियो बनाया. इसमें उन्होंने आशुतोष की देशभक्ति की भावनाएं दबा दीं. उसकी जगह पीपली लाइव फिल्म का गाना डाल दिया. इस पूरे इवेंट को एडिट करके नया वीडियो सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट कर दिया और ये सब किया गया हंसने-हंसाने के नाम पर. Fun के नाम पर और अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर.

कामरा ने किया देशभक्ति की भावनाओं का अपमान

आमतौर पर हम जानते हैं कि हंसी-मजाक स्वास्थ्य से लिए अच्छा होता है. हंसने से मन और दिल दोनों स्वस्थ रहते हैं. हंसने से खून भी बढ़ता है. Laughter Therapy को मेडिकल साइंस भी मान्यता देता है. लेकिन हिंदी के दो शब्द हैं परिहास और उपहास. परिहास का अर्थ हंसी-मजाक है और उपहास का मतलब है मजाक उड़ाना या अपमान करना. आशुतोष के पिता ने कुणाल कामरा के वीडियो पर नाराजगी जताई और कहा कि उन्होंने कॉमेडी के नाम पर जो कुछ बनाया है वो कचरे की श्रेणी में आता है. कामरा ने उनके बच्चे की देशभक्ति और उसकी संवेदनाओं का अपमान किया है.

कामरा के खिलाफ लिया गया एक्शन

आशुतोष के पिता गणेश पोल ने इस एतराज के बाद कुणाल कामरा ने Edited Video अपने Twitter हैंडल से Delete कर दिया. वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग यानी NCPCR ने मामले का संज्ञान लिया है. NCPCR ने Twitter India को नोटिस देकर कहा है. बच्चे के वीडियो का राजनीतिक प्रोपेगेंडा के लिये इस्तेमाल किया गया है. ये जुवेनाइल एक्ट 2015 का उल्लंघन है. IT नियम 2021 के तहत वीडियो को तुरंत Twitter प्लेटफार्म से हटाया जाए. ये वीडियो अपलोड करने पर कुणाल कामरा के Twitter अकाउंट पर एक्शन लिया जाए और 7 दिन में एक्शन रिपोर्ट सौंपी जाए.

कामरा को नहीं है गलती का अहसास

हालांकि NCPCR की इस कार्रवाई और वीडियो डिलीट करने से पहले कुणाल कामरा ने अपनी गलती से इनकार भी किया. उन्होंने लिखा एक पिता अपने बच्चे को डेमो सिंगिंग के लिए पीएम तक पहुंचा रहा है. कैमरे चल रहे हैं और वीडियो शेयर हो रहे हैं. बच्चे को प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक किया है, मैंने नहीं. मैंने आपके बेटे का मजाक नहीं उड़ाया है. जब आप मातृभूमि के लिए अपने बेटे के गीत का आनंद लेते हैं तो कुछ ऐसे भी गाने हैं जो उसे देश के लोगों से सुनने चाहिए.

Video

Trending news