कब खत्म होगा Corona? महामारी की Third Wave को लेकर सरकार ने किया सचेत

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि कुछ राज्यों में कोरोना (Corona) के केस घट रहे हैं लेकिन चिंता अभी कम नहीं हुई है. 12 राज्यों में अभी भी 1 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं. 

कब खत्म होगा Corona? महामारी की Third Wave को लेकर सरकार ने किया सचेत
फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) थमने का नाम नहीं ले रहा है. दूसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाएं नाकाफी साबित हो रही हैं इस बीच सरकार तीसरी लहर के लिए तैयारी करने में जुट गई है यानी कोरोना फिलहाल खत्म होता नहीं दिख रहा. केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने साफ कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी हालांकि यह कब आएगी इसको लेकर जानकार अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं. 

नई लहर के लिए रहें तैयार

के विजय राघवन ने कहा, 'कोरोना वायरस (Coronavirus) जिस गति से सर्कुलेट हो रहा है उससे स्पष्ट है कि तीसरी लहर भी आएगी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब आएगी और किस स्तर की होगी.' उन्होंने यह भी कहा कि हमें नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए. फिलहाल राहत की बात यह है कि मौजूदा वेरिएंट्स के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी है लेकिन चिंता की बात यह है कि नए वेरिएंट्स आएंगे. 

12 राज्यों में 1 लाख से अधिक एक्टिव केस 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि कुछ राज्यों में कोरोना के केस घट रहे हैं लेकिन चिंता अभी कम नहीं हुई है. 12 राज्यों में अभी भी 1 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं. देश के 10 राज्यों में पॉजिटिवटी रेट 25 फीसदी से ज्यादा है. जरा भी लापरवाही भारी पड़ सकती है. एक दिन पहले के मुकाबले आज 2.4 प्रतिशत केस बढ़े हैं तो कई राज्यों में मौतों के आंकड़े भी बढ़े हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के 71% नए मामले देश के 10 राज्यों से, 24 घंटे में मौत के आंकड़ों ने तोड़ा रिकॉर्ड

इन 10 राज्यों के हालात चिंताजनक

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि कोरोना (Corona) के नए मामलों में 70.91 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से सामने आए हैं. इस दौरान महाराष्ट्र से सर्वाधिक 51,880 नए मामले सामने आए. एक दिन में Covid-19 से रिकॉर्ड 3780 लोगों की मौत हुई है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.