पीएम मोदी नहीं, ये हैं सबसे ज्यादा बार लाल किले पर झंडा फहराने वाले प्रधानमंत्री, नाम जानकर होगा आश्चर्य
Advertisement
trendingNow12383903

पीएम मोदी नहीं, ये हैं सबसे ज्यादा बार लाल किले पर झंडा फहराने वाले प्रधानमंत्री, नाम जानकर होगा आश्चर्य

भारत देश 15 अगस्त 2024 को 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से भारत का झंडा फहराएंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल किले से सबसे ज्यादा बार भारत का झंडा फहराने का रिकॉर्ड किस प्रधानमंत्री के नाम है...

 

Red Fort

15 अगस्त 2024 को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. स्वतंत्रता दिवस के लिए लाल किले पर तैयारी भी जबरदस्त हो रही हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीन से भारत का झंडा फहराएंगे. मोदी भारतीय राजनीति इतिहास के उन प्रधानमंत्रियों में से एक हैं, जो सबसे ज्यादा बार लाल किले की प्राचीर से भारत का झंडा फहराएंगे. हालांकि उनसे ज्यादा बार लाल किले से भारत का झंडा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने फहराया है. 

जवाहरलाल नेहरू ने फहराया सबसे ज्यादा 17 बार झंडा

लाल किले की प्राचीन से सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने का रिकॉर्ड भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम है. दरअसल जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले से कुल 17 बार भारत का झंडा फहराया है. जवाहरलाल नेहरू 1947 से 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने ही लाल किले से भारत का झंडा फहराने की परंपरा को शुरू किया था. वह सबसे ज्यादा समय तक देश की बागडोर संभालने वाले प्रधानमंत्री भी हैं.

इंदिरा गांधी ने कुल 16 बार फहराया भारत का झंडा

लाल किले से सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने के मामले में भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दूसरे नंबर पर हैं. आयरन लेडी के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी ने कुल 16 बार लाल किले से भारत का झंडा फहराया था. वह 1966 से 1977 और फिर जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं.

लगातार 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीन से लगातार 11वीं बार भारत का झंडा फहराएंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे. तभी से उनके हाथ में देश की बागडोर है और तभी से वह 15 अगस्त पर लाल किले से भारत का झंडा फहराते हैं. मोदी ने इस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी पीछे छोड़ रहे हैं. बता दें कि मनमोहन सिंह ने लाल किले से 10 बार भारत का झंडा फहराया था. वहीं पीएम मोदी लगातार 11वीं बार झंडा फहराएंगे.

Trending news