भारत के गलत नक्शे पर WHO को देना पड़ा डिस्क्लेमर, जानें सफाई में क्या कहा
Advertisement

भारत के गलत नक्शे पर WHO को देना पड़ा डिस्क्लेमर, जानें सफाई में क्या कहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दर्शाया था. भारत के ऐतराज करने पर WHO ने डिस्क्लेमर जारी किया है. आइये आपको बताते हैं WHO ने क्या कहा..

भारत के गलत नक्शे पर WHO को देना पड़ा डिस्क्लेमर, जानें सफाई में क्या कहा

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर कश्मीर-अरुणाचल को पाकिस्तान और चीन का हिस्सा दर्शाने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. जिसके बाद WHO ने एक डिस्क्लेमर जारी किया है. इसे मामले को लेकर आज सोमवार को संसद में भी बयानबाजी देखने के मिली.

  1. WHO गलत नक्शे पर जारी किया डिस्क्लेमर
  2. नक्शे पर कश्मीर को पाक का हिस्सा बताया था
  3. अरुणाचल को दिखाया चीन का हिस्सा

WHO ने दिखाया गलत नक्शा, भारत ने जताई आपत्ति

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर दिखाए गए गलत नक्शे को लेकर भारत सरकार ने WHO से कड़ी आपत्ति जताई है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि हमने WHO से इस मामले पर ऐतराज जताया है. इस मामले पर सरकार की ओर से संसद में बयान भी दिया गया.

WHO ने डिस्क्लेमर जारी किया

भारत की आपत्ति पर WHO ने डिस्क्लेमर जारी किया है. WHO ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन को डिस्क्लेमर की जानकारी दी है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि भारत सरकार देश की सीमाओं को लेकर हमेशा से स्पष्ट रही है. WHO ने भी सीमाओं के सही चित्रण पर भारत सरकार की स्थिति को स्पष्ट रूप से दोहराया है.

WHO ने क्या दिया डिस्क्लेमर?

WHO ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन को सूचित किया कि उन्होंने पोर्टल पर डिस्क्लेमर डाल दिया है. इस डिस्क्लेमर में कहा गया है कि इस सामग्री की प्रस्तुति WHO के अधिकारियों या संगठन की ओर से किसी भी राय की अभिव्यक्ति को नहीं दर्शाती. नक्शे पर डॉट और लाइन की मदद से अनुमानित सीमा रेखाओं को दिखाया गया है. जिन पर अभी तक पूर्ण सहमति नहीं बन सकी है.

जानें क्या है पूरा मामला

बताते चलें कि WHO के कोविड डैशबोर्ड पर भारत का गलत नक्शा दिखाया गया था. इसमें भारत के जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया. जिसपर भारत सरकार के तरफ से कड़ी आपत्ति जताई गई.

LIVE TV

Trending news