Weather Update: दिल्ली में क्यों पड़ रही पहाड़ों से ज्यादा ठंड? अफगानिस्तान-पाकिस्तान से ऐसे है कनेक्शन
Advertisement
trendingNow11517543

Weather Update: दिल्ली में क्यों पड़ रही पहाड़ों से ज्यादा ठंड? अफगानिस्तान-पाकिस्तान से ऐसे है कनेक्शन

Delhi Severe Cold: दिल्ली (Delhi) में कड़ाके की सर्दी (Severe Cold) हो रही है. इसका कारण पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) हैं. आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

दिल्ली में अधिक सर्दी का कारण

Delhi Weather: उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की ठंड (Winter) जारी है. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के मैदानी इलाकों में भी कोल्ड डे (Cold Day) की स्थिति है. डलहौजी, देहरादून और नैनीताल से भी ज्यादा सर्दी (Cold) दिल्ली (Delhi) में हो रही है. शुक्रवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. आयानगर में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में हो रही कड़ाके की ठंड के पीछे पाकिस्तान-अफगानिस्तान (Pakistan-Afghanistan) कनेक्शन है. आइए जानते हैं कि दिल्ली में पहाड़ों से अधिक ठंड क्यों पड़ रही है?

दिल्ली की सर्दी का पाकिस्तान कनेक्शन

दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपाने वाली सर्दी हो रही है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान की ओर से ठंडी हवाएं आती हैं. ये ठंडी हवाएं दिल्ली के मौसम को प्रभावित करती हैं. ये सर्द हवाएं दिल्ली में पहाड़ों से भी ज्यादा ठंड का कारण बनती हैं. दिसंबर के मध्य में पाकिस्तान-अफगानिस्तान से चलकर ये हवाएं दिल्ली पहुंच जाती हैं और यहां सर्दी का आगाज हो जाता है. दिल्ली के आसपास कई पहाड़ी क्षेत्र भी हैं, जब वहां बर्फबारी होती है तब दिल्ली का मौसम भी ठंडा हो जाता है.

उत्तर भारत में ठंड का कहर

बता दें कि पटना समेत पूरे बिहार में रेड अलर्ट जारी है. यहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी ठंड हो रही है. ग्वालियर और चंबल समेत 3 जिलों में शून्य से नीचे न्यूनतम तापमान पहुंच गया है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए जारी अलर्ट किया है.

यहां बढ़ाई गईं स्कूलों की छुट्टियां

इसके अलावा मध्य प्रदेश के दमोह में ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गईं. यहां 10 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली-NCR में ग्रैप-3 के प्रतिबंध एक बार फिर लागू कर दिए गए हैं. दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर ये फैसला किया है. जान लें कि दो दिन पहले ही दिल्ली से ग्रैप-3 की पाबंदियां हटाई गई थीं. इसके चलते दिल्ली में गैर जरूरी निर्माण कार्य पर रोक लग गई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news