Delhi Excise Policy: पूर्व सीएम की बेटी, दिल्ली शराब घोटाले में आरोपी...के कविता के अरेस्ट की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow12158556

Delhi Excise Policy: पूर्व सीएम की बेटी, दिल्ली शराब घोटाले में आरोपी...के कविता के अरेस्ट की पूरी कहानी

Why K Kavita Was Arrested: ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित तौर पर हुए घोटाले में तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को अरेस्ट कर लिया है. के. कविता तेलंगाना विधान परिषद की मेंबर हैं.

 

Delhi Excise Policy: पूर्व सीएम की बेटी, दिल्ली शराब घोटाले में आरोपी...के कविता के अरेस्ट की पूरी कहानी

What is Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली आबकारी मामले में ईडी ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेता के. कविता (46) को गिरफ्तार कर लिया. ईडी ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की. वे तेलंगाना के पूर्व सीएम चंद्रशेखर राव की बेटी हैं और तेलंगाना विधान परिषद की मेंबर भी हैं. अरेस्टिंग के बाद कविता को पूछताछ के लिए दिल्ली लाया गया, जहां आज उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा.  

शराब नीति 'घोटाले' में हुई गिरफ्तारी

ईडी ने अरेस्टिंग से पहले शुक्रवार को हैदराबाद में कविता के परिसरों पर छापेमारी की. इसके बाद हैदराबाद में बंजारा हिल्स के उनके आवास पर जाकर शाम 5 बजे गिरफ्तार कर लिया. ईडी अधिकारियों के मुताबिक कविता के पति डी.आर. अनिल कुमार को उनकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है. ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में पिछले साल कविता से तीन बार पूछताछ की थी और इस साल उन्हें फिर से तलब किया था, हालांकि सुप्रीम कोर्ट के एक निर्देश का हवाला देते हुए वे एजेंसी के सामने पेश नहीं हुईं क्योंकि अदालत ने उन्हें किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण प्रदान किया था.

पार्टी कार्यकर्ताओं ने जताया विरोध

बीआरएस नेता और पूर्व मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी ने उनकी गिरफ्तारी की जानकारी दी. उन्होंने हैदराबाद में बताया कि पार्टी की विधान परिषद कविता को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें रात 8.45 बजे की उड़ान से दिल्ली ले जाया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि यह कदम ‘पूर्व नियोजित’ था और वे इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. 

के.टी. रामा राव ने अफसरों के साथ की बहस

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामाराव, पूर्व मंत्री हरीश राव तथा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता कविता के आवास पर जुट गए थे और उन्होंने नारेबाजी की. इस बीच, बीआरएस की ओर से एक वीडियो शेयर किया गया, जिसमें कविता के भाई और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव ईडी अधिकारियों के साथ बहस करते हुए कह रहे हैं कि एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट को दिए गए वचन का उल्लंघन किया है. वीडियो में रामा राव को यह आरोप लगाते सुना जा सकता है कि तलाशी खत्म होने के बाद भी परिवार के सदस्यों को घर में प्रवेश नहीं करने दिया गया. 

'दोषी नहीं हैं तो पूछताछ से क्यों बच रही थीं'

कविता की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि ईडी की छापेमारी मामले की जांच का हिस्सा है. रेड्डी ने कहा,‘वह (कविता) कुछ कारण बताकर ईडी की पूछताछ से बच रही थीं. अगर कविता दोषी नहीं हैं और शराब मामले में शामिल नहीं है, तो उन्हें अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए ईडी या सीबीआई के सामने पेश होना चाहिए.’

ईडी ने क्यों की कविता की गिरफ्तारी?

इससे पहले ईडी ने दावा किया था कि कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं, जो 2021-22 के लिये दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है. ईडी ने आरोप लगाया है कि मामले के एक आरोपी विजय नायर को सरत रेड्डी, कविता और एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी की ओर से नियंत्रित ‘साउथ ग्रुप’ से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली और ये राशि आप नेताओं को देने के लिए नायर को दी गई थी. 

(एजेंसी भाषा) 

Trending news