संसद से आधी रात को आएगी घंटे की आवाज और लॉन्च हो जाएगा GST
Advertisement

संसद से आधी रात को आएगी घंटे की आवाज और लॉन्च हो जाएगा GST

भारत की आजादी के बाद के सबसे बड़े कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत 1 जुलाई से हो जाएगी. संसद इस जीएसटी की लॉन्चिंग को ऐतिहासिक बनाने के लिए संयुक्त सत्र का आह्वान किया है. शुक्रवार रात सेंट्रल हाल में जब घंटा बजाकर जीएसटी लागू करने की घोषणा होगी तो आजादी की रात वाला ही माहौल होगा. शुक्रवार के बाद शनिवार को जब आपका दिन शुरू होगा तो आपको डेढ़ दर्जन से ज्‍यादा करों से मुक्ति मिल चुकी होगी. कुछ चुनिंदा चीजों को छोड़कर केवल एक कर लागू होगा वो होगा जीएसटी. GST में 5, 12, 18 और 28 फीसदी की चार दरें होंगी.

जीएसटी बैठक के लिए सजा संसद भवन  (Photo courtesy Iftikhar Gilani, DNA)

नई दिल्ली : भारत की आजादी के बाद के सबसे बड़े कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत 1 जुलाई से हो जाएगी. संसद इस जीएसटी की लॉन्चिंग को ऐतिहासिक बनाने के लिए संयुक्त सत्र का आह्वान किया है. शुक्रवार रात सेंट्रल हाल में जब घंटा बजाकर जीएसटी लागू करने की घोषणा होगी तो आजादी की रात वाला ही माहौल होगा. शुक्रवार के बाद शनिवार को जब आपका दिन शुरू होगा तो आपको डेढ़ दर्जन से ज्‍यादा करों से मुक्ति मिल चुकी होगी. कुछ चुनिंदा चीजों को छोड़कर केवल एक कर लागू होगा वो होगा जीएसटी. GST में 5, 12, 18 और 28 फीसदी की चार दरें होंगी.

सितारों से जगमगाएगी 30 जून की मध्यरात्रि

संसद के केन्द्रीय कक्ष में 30 जून की मध्यरात्रि सितारों से जगमगाती रात होगी. इसमें मेगास्टार अमिताभ बच्चन से लेकर उद्योग जगत की जानी मानी हस्ती रतन टाटा और स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर उपस्थिति होंगी. इसके अलावा और भी कई जानी मानी हस्तियां इस अवसर पर केन्द्रीय कक्ष की शोभा बढ़ा रही होंगी जब आजादी के बाद के सबसे बड़े कर सुधार माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की शुरआत की जायेगी.

और पढ़ें : GST से जुड़े आपके 9 सवाल और ये हैं जवाब, पढ़ने के लिए क्लिक करें...

इससे पहले 1997 में आजादी की स्वर्ण जयंती के मौके पर संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था जिसमें मध्यरात्रि का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. लेकिन इस बार यह संसद के केन्द्रीय कक्ष में भव्य कायक्रम होगा जिसे इस महत्वपूर्ण कर सुधार की शुरुआत के लिये चुना गया है.

राष्ट्रपति, पीएम और बड़े नेता होंगे उपस्थित

कार्यक्रम में राष्टूपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित होंगे. यह कार्यक्रम 15 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि की याद दिलाने वाला होगा जब भारत अपनी भविष्य की राह पर आगे निकला था. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवगोड़ा को भी इस नई कर प्रणाली की शुरुआत के एतिहासिक क्षण पर आमंत्रित किया गया है. माना जा रहा है कि जीएसटी के लागू होने से 2,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को नया आकार देगी.

और पढ़ें :  GST की कंपलीट गाइड, सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी LIST

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत 30 जून को रात 11 बजे होकर मध्यरात्रि तक यह कार्यक्रम चलेगा जिसके साथ ही देश में माल एवं सेवाकर व्यवस्था शुरू हो जायेगी. 

प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर भी बनेंगी गवाह

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी मंच पर विराजमान होंगी. प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर भी इस अवसर पर संसद के केन्द्रीय कक्ष में उपस्थित होंगी. इसके अलावा भाजपा के राष्टूीय अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी उपस्थित होंगे. इसके अलावा राज्यों से भी अनेक गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.

Trending news