close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: नवरात्रि में गरबे की धूम, युवतियां पीठ पर बनवा रही हैं हाउडी मोदी और चंद्रयान-2 के टैटू

इस बार गरबे में लड़कियां टैटू के माध्यम से मोदी सरकार के फैसलों का समर्थन कर रही हैं.

VIDEO: नवरात्रि में गरबे की धूम, युवतियां पीठ पर बनवा रही हैं हाउडी मोदी और चंद्रयान-2 के टैटू
युवती ने पीठ पर बनवाया हाउडी मोदी का टैटू. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: शारदीय नवरात्रि (Navratri 2019) के शुरू होते ही पश्चिम बंगाल से लेकर गुजरात तक भक्तिमय माहौल हैं. देशभर के कई राज्यों में गरबे और डांडिया की धूम मची है. नौ दिन चलने वाले इस पर्व के दौरान युवतियां और युवक पारंपरिक परिधानों के साथ इस नृत्य में हिस्सा लेते हैं, लेकिन इस बार गरबा में भाग लेने वाली सूरत की युवतियां हाउडी मोदी, चंद्रयान-2, अनुच्छेद-370, मोटर वाहन अधिनियम और सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर अपनी पीठ पर टैटू बनवा रही हैं.

सूरत के एक 'गरबा क्लास' डांस ग्रुप ने हेलमेट पहनकर गरबा किया ताकि वाहन चालकों में भी हेलमेट के इस्तेमाल के बारे में जागरूकता पैदा हो. डांस ग्रुप ने कहा, वे कहते हैं "हम लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं. यह हमारी अपनी सुरक्षा के लिए है."

9 दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व पर हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है. आपको बता दें कि आज नवरात्रि का दूसरा दिन है, जिसमें तप की देवी मां ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. मां ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में अक्ष माला और बाएं हाथ में कमण्डल होता है. शास्त्रों के अनुसार देवी ब्रह्मचारिणी साक्षात ब्रह्म का स्वरूप हैं. ब्रह्मचारिणी का अर्थ, तप का आचरण करने वाली होता है. हजारों वर्षों तक तपस्या करने के चलते इनका नाम ब्रह्मचारिणी पड़ा. इनको ज्ञान, तपस्या और वैराग्य की देवी माना जाता है. इसलिए माता ब्रह्मचारिणी का स्वरुप एक तपस्विनी का है.
देखें LIVE TV